1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. shopkeepers burn effigy of kolebira mla at tethaitangar chowk apologize for finding solution sam

ठेठईटांगर चौक पर दुकानदारों ने कोलेबिरा विधायक का फूंका पुतला, समाधान निकलने पर मांगी माफी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : नाराज दुकानदारों और ग्रामीणों को समझाते कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी.
Jharkhand news : नाराज दुकानदारों और ग्रामीणों को समझाते कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Simdega news : सिमडेगा (रविकांत साहू) : दुकान नहीं लगने देने से नाराज लोगों ने सिमडेगा जिला अंतर्गत ठेठईटांगर चौक में रोड जाम कर कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी का पुतला दहन कर विरोध जताया. इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी के खिलाफ भी नारेबाजी की गयी. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रशासन ने बाजार दुकानदारों को सोशल डिस्टैंसिंग के साथ दुकान लगाने की हिदायत दी थी, लेकिन साप्ताहिक बाजार में अधिक भीड़ होने से नियमों का पालन नहीं हो रहा था. दुकान नहीं लगाने से नाराज दुकानदारों ने एनएच 143 को जाम कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. इस दौरान विधायक का पुतला भी फूंका गया. हालांकि, मौके पर विधायक के पहुंचने और प्रशासनिक एवं दुकानदारों के साथ वार्ता के बाद दुकानदारों ने विधायक से माफी भी मांगी.

कोविड-19 का संक्रमण न फैले इसको लेकर ठेठईटांगर प्रखंड प्रशासन द्वारा ठेठईटांगर प्रखंड मुख्यालय में सप्ताह में 3 दिन लगने वाले साप्ताहिक बाजार में भीड़ को देखते हुए बकरी फार्म के बगल टांड़ में केवल सब्जी दुकान लगाने एवं अन्य दुकानें पूर्व में लगने वाले साप्ताहिक बाजार में ही सोशल डिस्टैंसिंग बनाकर लगाने का निर्देश दिया था. लेकिन, पिछले सप्ताह कुछ सब्जी दुकानदारों द्वारा साप्ताहिक बाजार में दुकान लगाने के कारण अत्याधिक भीड़ हो गई थी. इस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का उल्लंघन भी हो रहा था.

इसकी सूचना प्रशासन को मिली. सूचना मिलने पर प्रशासन ने साप्ताहिक बाजार में जाकर सब्जी दुकानदारों को कड़ी चेतावनी देते हुए चिह्नित स्थानों पर ही दुकान लगाने को कहा था. इसके लिए कुछ दुकानदारों की कमिटी बनाकर निगरानी करने की बातें भी कही गयी थी.

31 अगस्त को कोरोना टेस्ट में प्रखंड के पंडरीपानी से 5 और सलगापुछ से 2 कुल 7 लोगों का कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आयी थी. आज के साप्ताहिक बाजार में अधिक दुकान लगाने को लेकर अत्याधिक भीड़ होने के कारण पुलिस प्रशासन के द्वारा बाजार नहीं लगने की बातें कहने पर दुकानदार भड़क गये. आक्रोशित होकर ठेठईटांगर चौक स्थित मुख्य मार्ग एनएच 143 को जाम कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे.

विधायक को बुलाने की मांग करने लगे. पुलिस के समझाने पर लोग सड़क से हट गये. इस दौरान आधा घंटा सड़क जाम रहा. कुछ देर बाद कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगारी पहुंचे. दुकानदारों की समस्या को सुनने लगे. तभी कुछ दुकानदारों द्वारा विधायक का पुतला दहन कर विरोध जताया तथा उच्च अधिकारी को बुलाने एवं बाजार लगाने देने की मांग करने लगे.

पुलिस प्रशासन एवं विधायक के समझाने के बाद विधायक की अध्यक्षता में प्रखंड कार्यालय सभागार में दुकानदारों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक आयोजित की गयी, जिसमें निर्णय लिया गया कि पूर्व की तरह सब्जी की दुकान बकरी फार्म के बगल टांड़ में एवं अन्य दुकान साप्ताहिक बाजार में सोशल डिस्टैंसिंग के साथ लगाया जायेगा.

कोविड 19 को लेकर बनाये गये नियमों का पालन करवाने को लेकर दुकानदारों की एक कमेटी बनेगी, जो इसकी निगरानी करेंगे. बैठक में कोलेबिरा विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी, बीडीओ मनोज कुमार, प्रमुख रेखा मिंज, उप प्रमुख जॉर्जीना समद, कांग्रेस पार्टी जिलाध्यक्ष अनूप केशरी, सेवा दल प्रदेश महासचिव प्रदीप केशरी, जोनसन मिंज, शमी आलम, फ्रांसिस बिलूग, मनोज अग्रवाल, रंधीर रजंन के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.

विधयक नमन विक्सल कोंगाड़ी ने कहा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जो नियम बनाये गये हैं उसका सबको पालन करना चाहिए. इसका उल्लंघन किसी को करने की इजाजत नहीं है. इसके लिए पुलिस- प्रशासन भी नियम का पालन करें. अपनी ड्यूटी ईमानदारी पूर्वक करें. उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि कोविड- 19 को लेकर हम सबको सतर्क रहना है और लोगों को जागरूक करना है.

वहीं, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि कोविड 19 को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. हरसंभव प्रयास किया जा रहा है, ताकि कोरोना को नियंत्रित किया जा सके. इस कार्य में जो भी बाधा उत्पन्न करेंगे, उसपर कार्रवाई की जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें