19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड: एकलव्य विद्यालय का शिलान्यास कर बोले केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, 10500 शिक्षकों की होगी बहाली

झारखंड: एकलव्य विद्यालय का शिलान्यास कर बोले केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, 10500 शिक्षकों की होगी बहाली

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आने की खबर सुनकर ग्रामीण बोलबा जाने वाले मुख्य पथ पर खड़े हो गये. मंत्री के काफिले को बीच रोड पर ग्रामीणों ने रोक दिया. केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं. ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि हुजूर पुल बनवा दीजिये. बच्चे बारिश के दिनों में स्कूल नहीं जा पाते हैं.

सिमडेगा, रविकांत साहू: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ठेठईटांगर प्रखंड के कर्रामुंडा में जनजातीय बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया. अर्जुन मुंडा ने अपने संबोधन में कहा कि आज एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास हो रहा है. अच्छी सुविधा के साथ एक आदर्श विद्यालय में हमारे बच्चें को ज्ञान मिले, इसी उद्देश्य से भारत सरकार के जनजातीय मंत्रालय द्वारा लगातार प्रयत्न किया जा रहा है. इस स्कूल परिसर में कई खेल मैदान भी होंगे. कर्रामुंडा में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का निमार्ण लगभग 12 एकड़ में किया जायेगा. शिलान्यास के बाद मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में पढ़ाने के लिए दिसंबर तक साढ़े 10 हजार शिक्षकों की बहाली की जाएगी. विद्यालय में 480 छात्र- छात्राओं का नामांकन किया जाएगा. इधर, खूंटी सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आने की खबर सुनकर सैकड़ों ग्रामीण बोलबा जाने वाले मुख्य पथ पर खड़े हो गये. मंत्री के काफिले को बीच रोड पर ग्रामीणों ने रोक दिया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने गाड़ी से उतरकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं. ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि हुजूर पुल बनवा दीजिए.

स्वामी विवेकानंद व अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

स्कूल के शिलान्यास के साथ करोड़ों की लागत से बनने वाली कई सड़क और समुदाय स्वास्थ्य केंद्र का भी शिलान्यास किया गया. शहरी इलाके में स्वामी विवेकानंद चौक पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा एवं अटल पार्क में अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया गया. कुरडेग प्रखंड में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा का ऑनलाइन अनावरण किया गया. मौके पर जनप्रतिनिधियों सहित जिले के उपायुक्त, एसपी, अपर समाहर्ता सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे.

Also Read: PHOTOS: सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड के खिलाड़ियों व प्रशिक्षकों को किया पुरस्कृत, ऐसे बढ़ाया हौसला

हुजूर पुल बनवा दीजिए

सिमडेगा के ठेठईटांगर प्रखंड कुरुमडेगी को जोड़ने वाले जगड़ा नाला पर बनी पुलिया और मुख्य पहुंच पथ 2011 में ही बारिश के कारण बह गया था. पिछले 12 साल से कुरुमडेगी के ग्रामीण बेबस हैं. विशेष कर स्कूल जाने वाले बच्चे, वृद्ध, किसान और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल तक लेजाने में काफी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है. बरसात के मौसम में छोटे-छोटे बच्चे स्कूल नहीं जा पाते. पानी थोड़ा कम होने पर भी बच्चे जान जोखिम में डालकर जगडा नाला पार कर स्कूल जाते हैं. ग्रामीणों कई बार प्रखंड प्रशासन, जिला प्रशासन के अलावे तत्कालीन मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा और खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा को भी आवेदन देकर अपने गांव को जोड़ने वाले मुख्य पथ पर पुलिया बनाने के लिए आवेदन दिया, किंतु कुछ नहीं हुआ. हर बार ग्रामीणों की समस्याओं को नजरंदाज कर आश्वासन दिया गया.

Also Read: Jharkhand Weather Forecast: मानसून की झारखंड से कब हो रही है विदाई, दुर्गा पूजा में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा से लगायी गुहार

खूंटी सांसद सह केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आने की खबर सुनकर सैकड़ों ग्रामीण बोलबा जाने वाले मुख्य पथ पर खड़े हो गये. मंत्री के काफिले को बीच रोड में ग्रामीणों ने रोक दिया. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा गाड़ी से उतरकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं. ग्रामीण महिलाओं ने कहा कि हुजूर पुल बनवा दीजिए. बच्चे बारिश के दिनों में स्कूल नहीं जा पाते हैं. ग्रामीण केंद्रीय मंत्री को टूटे हुये पुल तक ले जाना चाह रहे थे, लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के कारण मंत्री टूटे हुए पुल तक नहीं गए. केंद्रीय मंत्री ने ग्रामीणों को पुल बनवा देने का आश्वासन दिया. ग्रामीणों में जगन्नाथ सिंह, बिस्नु सिंह, गोर्वधन सिंह, बसंत सिंह, सुकरा सिंह, नागेश्वर सिंह, जगदीश सिंह, कमल सिंह, पंचायत समिति उडिल कुल्लु, मुखिया बलदेव सिंह, निलावती देवी, गोविंद सिंह, सरिता देवी, ललिता देवी, मुंशी सिंह, बिमला देवी, भोले सिंह, धर्मजित सिंहके अलावा अन्य ग्रामीण भी उपस्थित थे.

Also Read: मनी लॉन्ड्रिंग: पूजा सिंघल के पति के सीए सुमन कुमार को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें