1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. remove encroachment campaign in simdega city livelihood problem faced by more than 100 families smj

सिमडेगा शहर में चला अतिक्रमण हटाओ अभियान, 100 से अधिक परिवार के सामने रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न

सिमडेगा शहर में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. इस दौरान 100 से अधिक परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गयी. वहीं, कई अधिकारियों के सामने विनती करते दिखे. दूसरी ओर, चेंबर कॉमर्स के हस्तक्षेप के बाद प्रशासन ने 23 फरवरी तक दुकानदारों को समय दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सिमडेगा शहर के डेली मार्केट में मलबे में तब्दील हुआ दुकान.
Jharkhand news: सिमडेगा शहर के डेली मार्केट में मलबे में तब्दील हुआ दुकान.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: सिमडेगा शहरी क्षेत्र के मार्केट कंप्लेक्स परिसर में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया. डीसी सुशांत गौरव के आदेश पर अनुमंडल पदाधिकारी महेंद्र कुमार, बीडीओ श्री रजक, सीओ प्रताप मिंज, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी देवकुमार राम और सिटी मैनेजर सहित अन्य दंडाधिकारी शहजादा परवेज की मौजूदगी में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया.

23 फरवरी तक दुकान खाली करने का निर्देश

मार्केट कांप्लेक्स परिसर गली नंबर-1 के पीछे स्थित अतिक्रमण को हटाया गया. वहीं, मार्केट कांप्लेक्स परिसर में ही डेली मार्केट में स्थित काफी संख्या में अतिक्रमण कर लगाये गये कपड़ा के दुकानों को हटाया गया. होटल और किराना दुकानदारों को भी 23 फरवरी तक खाली करने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर बलपूर्वक हटाने की बात कही गयी है.

अभियान के दौरान महिला व बच्चियों की जान बची

मार्केट कंप्लेक्स के गली नंबर-1 के पीछे अतिक्रमण किये गये स्थलों को जेसीबी मशीन लगाकर खाली किया गया. मार्केट कांप्लेक्स के पूर्वी दिशा में शहरी क्षेत्र के मुख्य पथ पर स्थित दुकान के बीच दुकानदारों द्वारा कुछ पक्का कंस्ट्रक्शन और झोपड़ी लगाकर अतिक्रमण किया गया था. जिसे प्रशासन द्वारा जेसीबी मशीन लगाकर हटाया गया. अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान एक झोपड़ी में रह रहे परिवार की जान सांसत में पड़ गई थी, लेकिन स्थानीय लोगों द्वारा शोर मचाये जाने के बाद जेसीबी को रोका गया. तब जाकर झोपड़ी में रह रही महिला एवं बच्चियों को बाहर निकाला गया. गली नंबर-1 के पूर्व दिशा में जेसीबी से अतिक्रमण हटाया जा रहा था. इसी क्रम में एक झोपड़ी के अंदर एक महिला और दो बच्चियां भी थी. जिसकी जानकारी जेसीबी चालक को नहीं थी. जेसीबी जैसे ही उस झोपडी को हटाना चाहा, बच्चियां रोने लगी. इसके बाद स्थानीय लोगों ने शोर मचाकर जेसीबी चालक को रुकने को कहा. घटना में किसी को भी चोटें नहीं आयी.

डेली मार्केट से अतिक्रमण हटाया गया

मार्केट कांप्लेक्स के डेली मार्केट में स्थित भारी संख्या में अतिक्रमण कर बनाये गये कपड़ा दुकानदारों को हटाया गया. डेली मार्केट में काफी संख्या में लोगों द्वारा करकट चदरा डालकर एंगल के सहारे दुकान का निर्माण किया गया था. उस दुकान में कपड़े का सेल दुकानदारों द्वारा किया जाता था. दुकानदारों को पहले ही प्रशासन द्वारा नोटिस दिया गया था. नोटिस की अवधि समाप्त होने के बाद प्रशासन आज बलपूर्वक जेसीबी मशीन लगाकर कपड़ा दुकानदारों को हटा दिया.

चेंबर के हस्तक्षेप के बाद मिला समय

चेंबर ऑफ कॉमर्स, सिमडेगा के आग्रह पर समय मिला है. डेली मार्केट स्थित किराना दुकानों को बलपूर्वक खाली कराया जा रहा था. इस दौरान काफी संख्या में सामान की बरबादी होती, लेकिन चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मोतीलाल अग्रवाल ने अधिकारियों से बात की. इसके बाद अधिकारियों ने 23 फरवरी तक का समय किराना दुकान एवं अन्य फर्नीचर, होटल दुकान को खाली करने का दिया है.

दुकानदारों को बसाने की कवायद शुरू : एसडीओ

अनुमंडल पदाधिकारी महेंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में जहां भी अतिक्रमण हुआ है उक्त स्थल को प्रशासन द्वारा खाली करा लिया जायेगा. स्थलों को खाली कराने के बाद हटाये गये दुकानदारों को बचाने की कवायद भी शुरू की जायेगी. कहा कि नगर परिषद बोर्ड द्वारा हटाये गये बस स्टैंड और टैक्सी स्टैंड के अलावा अन्य दुकानदारों की सूची बनाकर दुकान बनाने की कवायद शुरू होगी. जो भी फुटपाथ से दुकानदार हटाया जा रहे है उन्हें बसाने का भी काम किया जायेगा.

100 से अधिक परिवारों के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या

शहरी क्षेत्र के मार्केट कांप्लेक्स एवं डेली मार्केट में अतिक्रमण हटाओ अभियान से लगभग 100 से भी ज्यादा परिवार के समक्ष रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है. टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड के अलावे डेली मार्केट में कपड़ा एवं किराना सहित होटलों के लगभग 100 से भी ज्यादा दुकान अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान बलपूर्वक हटा दिया गया.

अभियान के दौरान दिखा मार्मिक नजारा

अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान डेली मार्केट में मार्मिक नजारा देखने को मिला. अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान एक महिला अधिकारियों से गुहार लगाते हुए दिखी. महिला का कहना था कि बाबू कैइसे जिबै कोई उपाय कइर देउ बाबू. महिला ने कहा कि किसी प्रकार खाना और चाय बेचकर अपनी जीविका चला रही थी. डबडबायी आंखों और उम्मीद भरी निगाहों से अधिकारियों की ओर देखती हुई महिला ने कहा कोई उपाय कइर देउ बाबू.

रिपोर्ट : रविकांत साहू, सिमडेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें