1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. children learn hockey tricks from the age of 6 many important decisions taken in the meeting of hockey simdega smj

6 साल की उम्र से ही बच्चे सीखेंगे हॉकी के गुर, हॉकी सिमडेगा की बैठक में लिये गये कई अहम निर्णय

हॉकी सिमडेगा की बैठक में कई निर्णय लिये गये. इसके तहत जहां 6 साल की उम्र से ही बच्चों को हॉकी के गुर सीखाये जायेंगे, वहीं ओलिंपिक में जिले के खिलाड़ियों की अधिक भागीदारी पर भी जोर रहेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: हॉकी सिमडेगा की बैठक में लिये गये कई अहम निर्णय.
Jharkhand news: हॉकी सिमडेगा की बैठक में लिये गये कई अहम निर्णय.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: हॉकी सिमडेगा की बैठक जिला कार्यालय में अध्यक्ष मनोज कोनबेगी की अध्यक्षता में हुई. इस बैठक में हॉकी को आगे बढ़ाने के लिए कई निर्णय लिये गये. आगामी 2028, 2032 और 2036 के ओलिंपिक में जिला के खिलाड़ियों की भागीदारी ज्यादा हो इसके लिए गांव में 6 वर्ष के उम्र से ही बच्चो को हॉकी के गुर सिखाने का निर्णय लिया गया. संघ के प्रत्येक सदस्य अपने-अपने गांव में आत्मनिर्भर हॉकी प्रशिक्षण केंद्र शुरू करने का निर्णय लिया. जहां 6 वर्ष उम्र से बच्चों को हॉकी के गुर सिखाने का कार्य किया जायेगा.

बैठक में कई अन्य निर्णय

इस बैठक में बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसके लिए जिला मुख्यालय से प्रत्येक दिन एक घंटा उनका ऑनलाइन पढ़ाई भी कराने का निर्णय लिया गया. आत्मनिर्भर हॉकी प्रशिक्षण केंद्र के बच्चों को महीना में 2 दिन जिला मुख्यालय के एस्ट्रोटर्फ में लाकर अनुभवी प्रशिक्षकों के द्वारा अभ्यास कराया जायेगा. हॉकी प्रशिक्षण में शामिल टीमों के बीच मैच भी कराया जायेगा.

जिला मुख्यालय में समर कैंप का होगा आयोजन

संघ के सदस्य सुदूरवर्ती गांव में मार्च महीना से घूम-घूमकर 9 से 12 वर्ष के प्रतिभावान हॉकी खिलाड़ियों को चयनित करेंगे. उनमें से इच्छुक 30 खिलाड़ियों को जिला मुख्यालय में रखकर सालों भर ट्रेनिंग दिलाई जायेगी. ग्रीष्म अवकाश के दिन 14 वर्ष से कम उम्र के 100-100 बालक-बालिकाओं का एक सप्ताह का जिला मुख्यालय में समर कैंप का आयोजन कराया जायेगा. जिसमें खाने का खर्च खिलाड़ियों को खुद से वहन करना होगा. इस दौरान खेल पर अधिक से अधिक फोकस किया जायेगा.

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

इस बैठक में संघ के अध्यक्ष मनोज कोनबेगी के अलावा पंख्रासियूस टोप्पो, वेद प्रकाश, बसंत बा, एलशन किड़ो, राहुल मिंज, सुखराम मांझी, मुकुट डुंगडुंग, बिनोद कुल्लू, नवीन मिंज, सुजीत एक्का, प्रतिमा तिर्की, सुभीला मिंज, करिश्मा परवार सहित कई पदाधिकारी उपस्थित थे.

रिपोर्ट : रविकांत साहू, सिमडेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें