1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. simdega
  5. chhath puja 2020 chhath vratis offered argh to the rising sun in shankha river chhathi maiya wishes for freedom from coronavirus gur

Chhath Puja 2020 : छठव्रतियों ने शंख नदी में उदीयमान सूर्य को दिया अर्घ, छठी मैया से की कोरोना से मुक्ति की कामना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chhath Puja 2020 : शंख नदी के छठ घाट पर पहुंचे श्रद्धालु
Chhath Puja 2020 : शंख नदी के छठ घाट पर पहुंचे श्रद्धालु
प्रभात खबर

Chhath Puja 2020 : सिमडेगा (रविकांत साहू) : सिमडेगा में आज शनिवार को उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व संपन्न हो गया. शहरी क्षेत्र के प्रिंस चौक छठ, तालाब एवं केलाघाट में सैकड़ों की संख्या में व्रती एवं श्रद्धालुओं ने उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ दिया और अपने परिवार के मंगलमय जीवन की कामना की. इस दौरान व्रतियों एवं श्रद्धालुओं ने कोरोना से मुक्ति के लिए छठी मैया से प्रार्थना भी की. इस बीच सुरक्षा के कड़े प्रबंध थे. ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही थी.

छठ पर्व का विहंगम दृश्य शहरी क्षेत्र से 8 किलोमीटर दूर शंख नदी में देखते ही बन रहा था. शंख नदी में दूर तक छठ व्रती एवं श्रद्धालुओं का जनसैलाब नजर आया. कोरोना को लेकर एक ओर छठव्रती एवं श्रद्धालुओं में उहापोह की स्थिति थी किंतु कोरोना पर आस्था भारी पड़ी. हजारों की संख्या में छोटे-बड़े वाहनों में सवार होकर व्रती तथा श्रद्धालु शंख नदी छठ घाट पहुंचे. आज उदीयमान भगवान भास्कर को व्रती एवं श्रद्धालुओं ने अर्घ्य समर्पित कर मानव जीवन की मंगल कामना की.

व्रतियों एवं श्रद्धालुओं ने देश को कोरोना से मुक्ति के लिए छठी मैया से प्रार्थना भी की. शंख छठ घाट पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से एसपी डॉ शम्स तबरेज, थाना प्रभारी रविंद्र कुमार सिंह डटे हुए थे. पूरे शंख नदी परिसर का जायजा ड्रोन के माध्यम से एसपी डॉ शम्स तबरेज ले रहे थे. नदी के बीच में इस बार पुलिस की ओर से टावर लाइट की व्यवस्था की गई थी. जिससे व्रती और श्रद्धालुओं को नदी के बीच आज अहले सुबह जाने में सहूलियत हुई. छठ शंख छठ घाट तक जाने के लिए पथ की मरम्मत एवं छठ घाट की मरम्मत तथा सजावट शंख छठ घाट पूजा समिति के द्वारा किया गया था.

संघ छठ घाट पूजा समिति के सुधीर कुमार, प्रदीप केसरी, दुर्गा प्रसाद, चंदन लाल, संतोष अकेला, रिंकू, राकेश, अमित मित्तल, मन्ना, शंकर शर्मा के अलावा अन्य लोगों ने व्रतियों को सुविधा उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. शंख नदी नदी घाट परिसर में तूफान क्लब के द्वारा दूध की व्यवस्था की गई, वहीं भाजपा नगर अध्यक्ष सत्यनारायण प्रसाद के द्वारा व्रतियों के लिए मुफ्त में अर्घ के लिए दूध की व्यवस्था कराई गई.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें