34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिमडेगा उपायुक्त का निर्देश, पेट्रोल पम्‍पों पर बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा तेल

सिमडेगा : जिले के समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई. समीक्षा के क्रम में अनुपस्थित पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया. सड़क सुरक्षा के तहत एनएच सड़कों के किनारे क्षतिग्रस्त पेड़ तथा दुर्घटना को आमंत्रित करने वाले पेड़ों की कटाई कराने का निर्देश डीएफओ तथा एनएच […]

सिमडेगा : जिले के समाहरणालय सभाकक्ष में उपायुक्त मृत्युंजय कुमार बरणवाल की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई. समीक्षा के क्रम में अनुपस्थित पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया. सड़क सुरक्षा के तहत एनएच सड़कों के किनारे क्षतिग्रस्त पेड़ तथा दुर्घटना को आमंत्रित करने वाले पेड़ों की कटाई कराने का निर्देश डीएफओ तथा एनएच अभियंता को दिया गया.

एनएच के द्वारा किये गए सड़क मरम्मति कार्य का ब्योरा मरम्मति लोकेशन के साथ दो दिनों के अंदर प्रस्तुत करने का निर्देश अभियंता को दिया. सड़कों की जांच भी की जायेगी. गलत पाये जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.जहां दुर्घटना होने की संभवना है तथा स्पीड ब्रेक की आवश्यकता है वहां अविलंब सेफ्टी व्यवस्था तथा सड़क सुरक्षा से संबंधित बोर्ड, साईन बोर्ड लगाने का निर्देश एनएच विभाग के अभियंता को दिया गया. एक सप्ताह के अंदर प्रिंश चौक सड़क सुरक्षा को देखते हुए रंबल ब्रेकर लगाने का निर्देश दिया. नगर परिषद को शहरी क्षेत्र के प्रमुख चौक-चौराहों तथा भीड़-भाड़ वाले स्थानों में नो-पार्किंग बोर्ड का अधिष्ठापन एक सप्ताह के अंदर करने का निर्देश दिया.

* सभी पेट्रोल पंप में सीसीटी कैमर लगाने का निर्देश

नो हेलमेट नो पेट्रोल का निर्देश जारी किया गया. सभी पेट्रोल पंप में सीसीटी कैमरा लगाने पर बल दिया गया. वैसे पेट्रोल पंप मालिक जिनके द्वारा बिना हेलमेट वाले व्यक्ति को भी वाहन में तेल दिया जायेगा वैसी स्थिति में संबंधित पेट्रोल पंप पर भी शख्त कार्रवाई की जायेगी.* समय-समय पर की जाएगी वाहनों की जांचउपायुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी, एसडीपीओ तथा सड़क सुरक्षा सेल को समय-समय पर विभिन्न क्षेत्रों में वाहन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया. शराब पीकर वाहन चलाने वाले व्यक्ति का वाहन जब्त करने का निर्देश दिया.

* सरकारी कार्यालयों के वाहन चालकों का निःशुल्क होगा नेत्र जांच

उपायुक्त ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों के वाहन चालकों की नियमित रूप से नेत्र जांच की जाएगी. इसके लिए जांच शिविर लगाया जाएगा. उन्होंने सभी कार्यालयों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सदर अस्पताल में आयोजित होने वाले जांच कैंप में अपने-अपने वाहन चालकों का नेत्र जांच करायें.

सड़कों के किनारे लगाये जा रहे स्थानीय हाट-बजारों में बेचे जा रहे हाड़िया, दारू एवं अवैध शराब के सेवन करने से भी वाहन चालक अनियंत्रित होकर सड़क दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. उपायुक्त ने उत्पाद अधीक्षक को पुलिस प्रशासन के सहयोग से अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने को लेकर सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया.

* सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ऑन द स्पोट लर्निंग लाइसेंस बनाये जायेंगे

12 फवरी को कुरडेग प्रखंड मुख्यालय में आयोजित सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा के मद्देनजर जिला परिवहन कार्यालय द्वारा विशेष स्टॉल लगाकर ऑन द स्पोट 18 वर्ष से अधिक लोगों का लर्निंग लाईसेंस बनाया जायेगा. कुरडेग प्रखंड के ग्रामीण ड्राईविंग लाईसेंस हेतु ऑन द स्पोट आवेदन अप्लाई करने पर उन्हें लर्निंग लाईसेंस मुहैया कराई जायेगी.

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी कुंवर सिंह पाहन, एसडीपीओ, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण, सहायक अभियंता एनएच, उत्पाद पदाधिकारी, आईटी मैनेजर, अध्यक्ष नगर अपना चंदन डे, आईटी सहायक, तकनीकी सहायक के अलावे अन्य कर्मी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें