1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. tribute will be paid to the martyrs of kharsawan on the first january of the new year dc sp reviewed the preparations smj

नये साल के पहले दिन खरसावां के शहीदों को दी जायेगी श्रद्धांजलि, DC- SP ने तैयारियों का लिया जायजा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : खरसावां शहीद पार्क का निरीक्षण करते डीसी, एसपी व अन्य अधिकारी.
Jharkhand news : खरसावां शहीद पार्क का निरीक्षण करते डीसी, एसपी व अन्य अधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Saraikela news, सरायकेला (शाचिन्द्र कुमार दाश) : आगामी एक जनवरी, 2021 को खरसावां के शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी. इसकी तैयारी का जायजा लेने के लिए सरायकेला-खरसावां जिला के डीसी इकबाल आलम अंसारी व पुलिस अधीक्षक (SP) मो एर्सी ने रविवार को खरसावां पहुंचे. अधिकारियों ने शहीद पार्क व शहीद बेदी का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिया. साथ ही हैलिपेड़, कार पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया.

खरसावां गोलीकांड को जानें

खरसावां रियासत को ओडिसा में विलय करने को लेकर आजाद भारत का पहला गोलीकांड 1 जनवरी, 1948 को खरसावां में हुआ. खरसावां हाट में करीब 50 हजार आदिवासियों की भीड़ पर ओडिसा मिलिट्री पुलिस ने ताबड़तोड़ गोलियां चलायी थी. इसका कारण सरायकेला और खरसावां को उड़ीसा में विलय करने को था. लेकिन, यहां के आदिवासी उड़ीसा में इसे शामिल नहीं करना चाहते थे. 1 जनवरी, 1948 को जयपाल सिंह मुंडा को सुनने खरसावां हाट में बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक का जमावड़ा था. इसी बीच ओडिसा मिलिट्री पुलिस ने इन आदिवासियों पर अंधाधुंध गोलियां चलायी, जिसमें कई लोग शहीद हो गये. इसी की याद में हर साल शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है.

इधर, 1 जनवरी 2021 को खरसावां शहीद दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के एक जनवरी, 2021 के दोपहर करीब एक बजे पहुंचने की संभावना है. इसको लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने, आवश्यकता अनुसार बैरिकेटिंग करने, ड्रॉप गेट लगाने का निर्देश दिया.

जिला के अधिकारियों ने भी किये जा रहे सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी लेने के साथ आवश्यक दिशा- निर्देश दिया. मौके पर अधिकारियों ने आदिवासी समन्वय समिति के मनोज सोय से विस्तार से जानकारी ली. बताया गया कि शहीद दिवस को लेकर शहीद पार्क का भी सौंदर्यीकरण कर दिया गया है. चांदनी चौक के साथ- साथ शहीद पार्क के भीतर CCTV से भी नजर रखी जायेगी.

लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसकी तैयारी की जा रही है : डीसी

डीसी इकबाल आलम अंसारी ने कहा कि खरसावां शहीद स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसकी तैयारी की जा रही है. सभी लोगों को मास्क लगा कर शहीद पार्क में प्रवेश करना है. इसके लिए व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है.

निरीक्षण के दौरान ये अधिकारी थे मौजूद

निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से डीडीसी प्रवीण कुमार गागराई, डीएफओ आदित्य रंजन, एसडीओ रामकृष्ण कुमार, एसडीपीओ राकेश रंजन, बीडीओ मुकेश मछुआ, थाना प्रभारी प्रकाश रजक, रेजर अपर्णा चंद्रा समेत अन्य पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें