1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. jharkhand news oxygen plant will be set up at kuchai chc in seraikela union minister arjun munda will lay the foundation stone on september 25 grj

झारखंड के सरायकेला में लगेगा दूसरा ऑक्सीजन प्लांट, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे शिलान्यास, ये है तैयारी

सरायकेला स्थित सदर अस्पताल में पहले से ही ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है. ऑक्सीजन प्लांट का कार्य तेज गति से चल रहा है. अगले 15-20 दिनों में यह पूरी तरह से तैयार हो जायेगा. सदर अस्पताल में 80 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड भी लगाये जा रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : केंद्रीय मंत्री ऑक्सीजन प्लांट का करेंगे शिलान्यास
Jharkhand News : केंद्रीय मंत्री ऑक्सीजन प्लांट का करेंगे शिलान्यास
प्रभात खबर

Jharkhand News, सरायकेला न्यूज (शचिंद्र कुमार दाश) : झारखंड के सरायकेला सदर अस्पताल के बाद अब कुचाई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिले का दूसरा ऑक्सीजन प्लांट लगेगा. पीएम केयर फंड से बनने वाले इस पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का शिलान्यास 25 सितंबर को किया जायेगा. शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी गयी है. सरायकेला-खरसावां जिला के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, एसीएमओ डॉ प्रदीप कुमार पति, डीआरसीएचओ डॉ अजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को कुचाई सीएचसी पहुंच कर तैयारी का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिया. सिविल सर्जन ने बताया कि स्थानीय विधायक दशरथ गागराई की उपस्थिति में केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री सह स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा पीएसए अक्सीजन प्लांट का शिलान्यास करेंगे.

शुरुआती दौर में कुचाई सीएचसी में 20 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड के साथ पीएसए अक्सीजन प्लांट लगाया जायेगा. प्लांट से ऑक्सीजन सपोर्टेड बेडों तक ऑक्सीजन जायेगी, फिर मीटर के माध्यम से मरीजों को ऑक्सीजन मिलेगी. बाद में जरूरत पड़ने पर बेडों की संख्या बढ़ाई जायेगी. पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिये सीएचसी परिसर में स्थल निरीक्षण कर भूमि का चयन किया. पाइपलाइन से ऑक्सीजन की सप्लाई की जायेगी. इसके लिये निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. अगले एक से डेढ़ माह के भीतर ऑक्सीजन प्लांट बन कर तैयार हो जायेगा. मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता होने पर इलाज के साथ ऑक्सीजन सर्पोटेड हो सकता है. कुचाई में बच्चों के लिये एसएनसीयू भी बनेगा.

ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना होने के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर की लंबी प्रक्रिया से निजात मिल जाएगी. कोरोना की दूसरे लहर के दौरान जिला में ऑक्सीजन के लिए स्वास्थ्य विभाग को काफी मशक्कत करनी पडी थी. ऑक्सीजन जमशेदपुर व आदित्यपुर से मिलता था. ऑक्सीजन के लिए प्लांट को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराना, सिलेंडर खाली होने पर दूसरे ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था करना, अलग-अलग मरीजों के लिए अलग-अलग ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने सहित अन्य जटील प्रक्रिया से भी निजात मिलेगी. जिला मुख्यालय सरायकेला स्थित सदर अस्पताल में पहले से ही ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है. ऑक्सीजन प्लांट का कार्य तेज गति से चल रहा है. अगले 15-20 दिनों में यह पूरी तरह से तैयार हो जायेगा. सदर अस्पताल में 80 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड भी लगाये जा रहे हैं.

सरायकेला-खरसावां जिले के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने कहा कि सरायकेला-खरसावां जिले का दूसरा ऑक्सीजन प्लांट कुचाई सीएचसी में बनेगा. इसके लिये स्थल चयन से लेकर अन्य सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण पीएम केयर फंड से बनेगा. कोरोना की दूसरे लहर के दौरान कुचाई सीएचसी में काफी बेहतर कार्य हुए हैं. ऑक्सीजन प्लांट बन जाने से आने वाले समय में काफी सहूलियत होगी.

कुचाई सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शिव चरण हांसदा ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट निर्माण के लिये निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है. यह प्लांट डेढ़ माह में बन कर तैयार हो जायेगा. क्षेत्र के लिये यह वरदान साबित होगा. ऑक्सीजन प्लांट बन जाने से से खरसावां-कुचाई के साथ साथ टोकलो क्षेत्र के लोगों को भी स्वास्थ्य के मामले में लाभ पहुंचेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें