1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. saraikela kharsawan
  5. cyber criminal adopted a new way to cheat people farmers targeted blow about 60 thousand rupees know how cheat smj

लोगों से ठगी करने का साइबर क्रिमिनल ने अपनाया नया तरीका, इस बार किसानों को बनाया निशाना, करीब 60 हजार रुपये उड़ाये, जानें कैसे की ठगी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
साइबर क्रिमिनल ने राजनगर के किसान विशेश्वर महतो को बनाया निशाना. करीब 60 हजार रुपये की ठगी की.
साइबर क्रिमिनल ने राजनगर के किसान विशेश्वर महतो को बनाया निशाना. करीब 60 हजार रुपये की ठगी की.
प्रभात खबर.

Jharkhand Cyber Crime News (प्रताप मिश्र/सुरेंद्र, राजनगर, सरायकेला) : साइबर क्रिमिनल हर दिन किसी न किसी लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है. इस बार सरायकेला- खरसावां जिला अंतर्गत राजनगर क्षेत्र के किसानों को अपना निशाना बनाया है. धान बिक्री की राशि भुगतान को लेकर साइबर क्रिमिनल ने किसान से खाते से करीब 60 हजार रुपये उड़ा लिये.

साइबर क्रिमिनल ने राजनगर थाना क्षेत्र के चंगुवा गांव के एक किसान को अपना निशाना बनाया. धान खरीद का पैसा भुगतान करने के नाम पर पहले फोन किया गया और एटीएम का पिन नंबर व ओटीपी मांग कर खाते में रखे 59,200 रुपये पर हाथ साफ कर दिये. बैंक खाते से पैसा खाली होने पर किसान विश्वेशर महतो थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी है.

कैसे हुई ठगी

भुक्तभोगी किसान विशेश्वर महतो ने बताया कि 18 मई की सुबह लगभग 9 से 10 बजे के बीच मोबाइल नंबर 7646057515 से कॉल आया. कॉल करने वाले व्यक्ति ने अपने आपको डीएसओ ऑफिस का बता कर धान अधिप्राप्ति केंद्र में बेचे गये दूसरी किस्त की राशि भेजने की बात कही. बताया गया कि धान खरीद की दूसरे किस्त की राशि आपके खाते में ट्रांसफर नहीं हो पा रहा है. इसलिए एटीएम का 16 डिजिट नंबर दीजिए. उसके मांगने पर धान खरीद की राशि भेजे जाने की बात कही गयी.

उक्त व्यक्ति के कहने पर विशेश्वर महताे ने अपने एटीएम का 16 डिजिट नंबर बता दिया. इसके बाद ओटीपी नंबर की मांग की. जैसे ही विशेश्वर ने साइबर क्रिमिनल को ओटीपी नंबर दिया, उसके कुछ समय बाद ही विशेश्वर के खाते में रखे कुल 59,208 रुपये में से 59,200 रुपये की निकासी हो गयी. अब विशेश्वर के खाते में महज 8 रुपये ही बचे हैं.

साइबर क्राइम की खबर क्षेत्र में फैली, तो लोग हुए सतर्क

राजनगर थाना क्षेत्र के चांगुवा गांव में किसान विशेश्वर महतो के बैंक अकाउंट से 59,200 रुपये की निकासी साइबर क्रिमिनल द्वारा कर लिये जाने की खबर पूरे क्षेत्र में फैल गयी. जानकारी होते ही अन्य लोग थोड़ा सतर्क हो गये. इसी बीच 20 और 21 मई, 2021 को उसी नंबर से ही चांगुआ गांव के किसान मुकुटधारी महतो, मदन महतो, मिसनो महतो, निरीप नारायण महतो समेत राजनगर प्रखंड क्षेत्र के लगभग 15 किसानों को कॉल आया और उसी प्रकार धान खरीद का भुगतान करने की बात कह कर ठगी करने का प्रयास किया गया, लेकिन इन किसानों के सर्तक रहने के कारण वो साइबर क्रिमिनल के ठगी का शिकार होने से बच गये.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें