1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. upcoming cyclone in jharkhand 2021 after yaas it is the term of gulab cyclone pakistan has done the naming the wind will run at the speed of 63 km per hour srn

Upcoming Cyclone In Jharkhand 2021 : यास के बाद गुलाब तूफान की है बारी, पाकिस्तान ने किया है नामकरण, इतने किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब गुलाब तूफान मचायेगा कोहराम, 63 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
अब गुलाब तूफान मचायेगा कोहराम, 63 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा
PTI

Weather News Today In Hindi, Upcoming Cyclone In India 2021 रांची : हिंद महासागर से उठनेवाले तूफानों का नाम उत्तरी एशियाई देश ने ही तय किया है. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ का नामकरण ओमान ने किया है. चक्रवाती तूफान यास ओमान की ओर से ही आ रहा है. ‘यास’ का अर्थ होता है ‘निराशा’. अगली बारी पाकिस्तान की है, जिसने भविष्य में आनेवाले तूफान का नाम ‘गुलाब’ रखा है.

नॉर्थ इंडियन ओशियन में आनेवाले ट्रॉपिकल साइक्लोन का नाम इसके 13 सदस्य देश तय करते हैं. तय किया गया है कि हवा की गति जब 63 किमी प्रति घंटे अधिक रफ्तार होगी, तो इसका नामकरण किया जायेगा. यह व्यवस्था हिंद महासागर वाले क्षेत्र में 2004 से शुरू हुई है. किसी भी साइक्लोन के नामकरण के लिए सदस्य देश नामों की सूची देते हैं.

इसके बाद इसकी अल्फाबेट के आधार पर लिस्टिंग की जाती है. उसी क्रम में तूफान का नामकरण होता है. शुरुआत में भारत की पहल पर इससे आठ देश जुड़े थे. बाद में यूएइ, कतर, यमन और इरान भी सदस्य बने. सभी देशों ने मिलकर 84 नामों को सूचीबद्ध कर लिया है.

अलग-अलग महासागर में पड़ने वाले रखते हैं अलग-अलग नाम :

तूफान के नामकरण को लेकर इतिहास बहुत पुराना है. 1887 से इसकी शुरुआत हुई थी. 1887 से 1907 तक क्वींसलैंड सरकार ही सभी तू‌फानों का नामकरण करती थी. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अलग-अलग महासागर में पड़ने वाले देशों ने अलग-अलग नाम लिखना शुरू कर दिया. बाद में पूर्वी, मध्य, पश्चिमी और दक्षिणी महासागर के देशों ने तूफान का नाम अपने-अपने स्तर से लिखना शुरू कर दिया. बाद में इसमें ऑस्ट्रेलिया, अटलांटिक और हिंद महासागर में पड़ने वाले देशों ने भी नाम रखना शुरू कर दिया.

उत्तरी एशियाई देशों ने ही तय किया है हिंद महासागर से उठनेवाले तूफानों का नाम

ओमान ने किया है बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान ‘यास’ का नामकरण

2020 के बाद तय नाम व देश

देश नाम

बांग्लादेश निसागरा (जून 2020)

भारत गति (नवंबर 2020)

इरान निवार (नवंबर 2020)

मालद्वीव बुर्वी (नवंबर 2020)

म्यनमांर ताउते (मई 2021)

ओमान यास (मई 2021)

पाकिस्तान गुलाब

कतर शाहीन

सउदी अरब जावेद

श्रीलंका आसनी

थाइलैंड सितरंग

यूएइ मानडाउस

यमन मोच्छा

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें