1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. unlock 01 online shopping morning walk and open exercise discounts hope for some more relief from july 1

Unlock1.0 : ऑनलाइन शॉपिंग, माॅर्निंग वाॅक और खुले में व्यायाम की मिली छूट, एक जुलाई से कुछ और राहत की उम्मीद

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ऑनलाइन शॉपिंग, माॅर्निंग वाॅक और खुले में व्यायाम की मिली छूट
ऑनलाइन शॉपिंग, माॅर्निंग वाॅक और खुले में व्यायाम की मिली छूट
prabhat Khabar

रांची : अनलॉक-1.0 में झारखंड सरकार ने कंटेनमेंट जोन को छोड़ बाकी जगहों के लिए कुछ और सेक्टरों में गुरुवार से छूट दी है. इस संबंध में गुरुवार को विभिन्न विभागों के सचिवों के साथ बैठक के बाद मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से आदेश जारी किया गया है. इसके तहत ई-कॉमर्स पर लगी रोक हटा ली गयी है. लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग के जरिये जरूरी और गैर जरूरी श्रेणी के उत्पादों की खरीद कर सकेंगे. इससे पूर्व ऑनलाइन शॉपिंग के तहत सिर्फ जरूरी सामान की खरीद किये जाने की अनुमति थी.

वहीं, लोग मॉर्निंग वाॅक और खुले में व्यायाम का आनंद भी उठा सकेंगे. बिना दर्शकों के स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलने की इजाजत भी दी गयी है. संभावना व्यक्त की जा रही है कि एक जुलाई से कुछ और सेक्टर में राहत दी जा सकती है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होनेवाली बैठक में इस पर निर्णय लिया जायेगा. इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग इस मामले में अधिसूचना जारी करेगी.

सचिवों के साथ बैठक के बाद मुख्य सचिव के हस्ताक्षर से आदेश जारी

बिना दर्शकों के स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोलने की इजाजत

इन पर रोक बरकरार

इंटर स्टेट बस सेवा, शॉपिंग मॉल, स्पा, सैलून, होटल, लॉज, धर्मशाला, धार्मिक स्थल, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, स्कूल, कॉलेज, ट्रेनिंग व कोचिंग सेंटर.

इस पर दें ध्यान

रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आवागमन पर रोक

शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग ही होंगे शामिल

स्टेट के बाहर जाने या दूसरे राज्य से आने के लिए पास जरूरी

सार्वजनिक स्थल पर शराब, गुटखा, खैनी व सिगरेट पर रोक

जल्द खोले जायें होटल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सैलून व टेलरिंग शॉप

रांची : झामुमो के केंद्रीय महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर कोरोना संकट के कारण राज्य में बंद पड़े होटल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सैलून व टेलरिंग शॉप को अगले सप्ताह तक सशर्त परिचालन की छूट प्रदान करने का आग्रह किया है.

पत्र में कहा गया गया है कि देश के कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, ओड़िशा , छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की सरकार ने अपने स्तर पर परिस्थितियों का मूल्यांकन कर होटलों, अंतरराज्यीय सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था, सैलून एवं टेलरिंग शॉप को सशर्त परिचालन की अनुमति प्रदान की है. उसी तरह से झारखंड सरकार भी वर्तमान परिस्थिति की गहन समीक्षा कर एवं दूरगामी प्रभावों का आकलन कर इन्हें खोलने पर निर्णय ले सकती है.

श्री भट्टाचार्य ने कहा की हेमंत सोरेन के कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार कोरोना महामारी को बहुत हद तक रोकने में सफल रही है. संकट काल में सरकार ने जो समय समय पर निर्णय लिये हैं, उसकी हर जगह प्रसंशा हो रही है. पत्र में कहा गया है कि वर्तमान समय में लगभग दो तिहाई व्यापारिक प्रतिष्ठान का परिचालन हो रहा है.

ऐसी परिस्थिति में व्यापारिक गतिविधियों के लिए राज्य के बाहर व अंदर से आने वाले प्रतिनिधि के समुचित ठहरने की व्यवस्था का पूर्णतः अभाव है. जहां एक ओर रेल का परिचालन बंद है, वहीं दूसरी ओर सार्वजनिक परिवहन की भी व्यस्था नहीं है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें