1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. university exam news jharkhand universities have sought permission to take offline exams the state government has given in principle consent but these orders will have to be obeyed srn

विश्वविद्यालयों ने ऑफलाइन परीक्षा लेने की मांगी अनुमति, राज्य सरकार ने दी सैद्धांतिक सहमति, लेकिन मानने होंगे ये आदेश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
विश्वविद्यालयों ने ऑफलाइन परीक्षा लेने की मांगी अनुमति
विश्वविद्यालयों ने ऑफलाइन परीक्षा लेने की मांगी अनुमति
Symbolic Pic

University Exam Guidelines For Students In Jharkhand रांची : राज्य के विवि व कॉलेजों में कोरोना को लेकर ऑफलाइन परीक्षाएं बंद कर दी गयी हैं. यूजीसी के नियमानुसार प्रत्येक कोर्स में फाइनल परीक्षा लेना अनिवार्य है. इसे देखते हुए कई विवि ने उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग को पत्र भेज कर ऑफलाइन परीक्षा लेने की अनुमति सहित दिशा-निर्देश मांगा है. विवि के पत्र को उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग ने आपदा विभाग को भेज कर दिशा-निर्देश मांगा है. आपदा विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद ही विवि ऑफलाइन परीक्षा ले सकता है.

हालांकि विभाग ने ऑफलाइन परीक्षा के लिए सैद्धांतिक सहमति प्रदान कर दी है. इसके तहत कोरोना से बचने के लिए सभी गाइडलाइन का पालन करना होगा. एक बेंच पर एक विद्यार्थी व एक बेंच छोड़ कर दूसरे पर विद्यार्थी को बैठने की अनुमति मिल सकती है.

परीक्षा की संभावित तिथि 21 जून रखी है रांची विवि ने :

मालूम हो कि रांची विवि ने भी एमबीबीएस फाइनल इयर, एमडी/एमएस फाइनल इयर की परीक्षा ऑफलाइन लेने की स्वीकृति देने का आग्रह उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग से किया है. हालांकि विवि ने परीक्षा की संभावित तिथि 21 जून रखी है. इसके लिए बहुउद्देश्यीय परीक्षा भवन परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर लिया है. विवि के नियमानुसार परीक्षा की तिथि से 15 दिन पूर्व परीक्षा कार्यक्रम जारी करने का प्रावधान है.

ऐसे में राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद ही 15 दिन के बाद की तिथि तय हो सकेगी. राज्य के विवि में स्नातक फाइनल इयर की परीक्षा सहित एलएलबी फाइनल इयर के बचे हुए पेपर, एमबीबीएस सेकेंड प्रोफेशनल सप्लीमेंटरी के बचे हुए पेपर की परीक्षा लेनी है. इसके अलावा कई विवि में पीजी की फाइनल इयर की परीक्षा जुलाई में लेनी है. रांची विवि अंतर्गत सीआइपी में एमफिल इन क्लिनिकल साइकोलॉजी की ऑफलाइन परीक्षा भी कोरोना के कारण नहीं हो सकी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें