1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. university can take online and offline final year exam

विवि ऑनलाइन व ऑफलाइन ले सकते हैं फाइनल इयर की परीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

शिक्षकों व कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का निर्देश

रांची : उच्च शिक्षा सचिव शैलेश कुमार सिंह ने राज्य के कुलपतियों के साथ बैठक की. उन्होंने निर्देश दिया है कि राज्य के सभी विवि में फाइनल इयर की परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में ले सकते हैं. केंद्र व यूजीसी के निर्देश के आलोक में राज्य के सभी विवि व कॉलेज को 31 जुलाई तक बंद रखा जायेगा.

जो विवि फाइनल इयर की परीक्षा अॉफलाइन लेना चाहते हैं, वे सशर्त सिर्फ परीक्षा लेने के लिए विवि व कॉलेज खोल सकते हैं. संबंधित विवि व कॉलेज को कोविड-19 से बचाव की सभी शर्तों का अक्षरश: पालन करना होगा. बैठक में कई कुलपति ने बताया कि नेटवर्क की समस्या के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति विवि व कॉलेजों में पूरी परीक्षा ऑनलाइन लेने में परेशानी होगी. इस स्थिति में अॉफलाइन परीक्षा लेना ही विकल्प है.

हालांकि जिन विवि में वाइवा आदि बाकी है, वे अॉनलाइन ले सकते हैं. विवि ने फाइनल परीक्षा लेने व रिजल्ट निकालने के लिए अक्तूबर प्रथम सप्ताह तक का समय लगने की बात कही. बैठक में विवि के शिक्षकों व कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने का निर्देश दिया गया है. हालांकि जरूरत पड़ने पर कॉलेज के प्राचार्य, डीन, शिक्षक व कर्मचारियों को विवि आना पड़ेगा.

सभी शिक्षक, कर्मचारी, प्रधानाचार्य व विभागाध्यक्षों को मुख्यालय में ही रहने का निर्देश दिया गया है. बैठक में चांसलर पोर्टल से ही इस सत्र में नामांकन लेने की बात कही गयी. इसमें नामांकन, रजिस्ट्रेशन, शुल्क जमा करने आदि में किसी तरह की परेशानी को अविलंब दूर करने का निर्देश दिया गया. बैठक में राज्य के सभी विवि के कुलपति उपस्थित थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें