1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. senior journalist anuj kumar sinha presented dishom guru shibu soren to chief minister hemant soren mtj

वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेंट की ‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेंट की ‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’.
वरिष्ठ पत्रकार अनुज कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेंट की ‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’.
Prabhat Khabar

रांची : ‘प्रभात खबर’ के कार्यकारी संपादक अनुज कुमार सिन्हा ने बुधवार (14 अक्टूबर, 2020) को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’ नामक पुस्तक भेंट की. इस पुस्तक के लेखक अनुज कुमार सिन्हा हैं. इस पुस्तक में झारखंड अलग राज्य की लड़ाई के सबसे बड़े नायक दिशोम गुरु शिबू सोरेन के जीवन के संघर्षों के बारे में विस्तार से बताया है.

‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’ में शिबू सोरेन के जीवन के हर पड़ाव के बारे में रोचक जानकारियां हैं. शिबू सोरेन का बचपन कैसे बीता. किस तरह वह आंदोलनकारी बन गये. युवावस्था में उन्होंने किस तरह से दक्षिण बिहार में आदिवासियों के बीच समाज सुधारक के रूप में लंबे समय तक काम किया. अलग झारखंड राज्य की मांग उठी, तो उसमें भी वह शामिल हुए.

लगातार सरकार के खिलाफ आंदोलन करने वाले शिबू सोरेन किस तरह से राजनीति में आये. कैसे उनके जीवन की दिशा बदली. किस तरह झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) जैसा संगठन खड़ा करके कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जैसी राष्ट्रीय पार्टियों के बीच अपना अलग अस्तित्व बनाया. तीन-तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री बने. उनके बेटे हेमंत सोरेन भी दो बार राज्य के मुख्यमंत्री बन चुके हैं.

श्री सिन्हा ने ‘दिशोम गुरु शिबू सोरेन’ के साथ-साथ मुख्यमंत्री को अपनी तीन और पुस्तकें भी भेंट की. जो पुस्तकें उन्होंने भेंट की, उनके नाम ‘असली झारखंड’, ‘महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा’ और ‘झारखंड के आदिवासी : पहचान का संकट’ हैं. श्री सिन्हा ने ‘महात्मा गांधी की झारखंड यात्रा’ नामक पुस्तक में झारखंड क्षेत्र में महात्मा गांधी की यात्रा और उनकी सभाओं के बारे में जानकारी दी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें