1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarkari naukri in jharkhand minority schools recruitment process started after 6 years srn

Jharkhand: अल्पसंख्यक स्कूलों में 6 साल बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू, शिक्षक के 7 पद के लिए आए 2666 आवेदन

राजधानी रांची के संत अलोइस मध्य विद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सात पद के लिए परीक्षा हुई. जिसके लिए 2666 आवेदन सामने आये हैं. वर्ष 2016 से शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगी हुई थी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अल्पसंख्यक स्कूलों में 6 साल बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
अल्पसंख्यक स्कूलों में 6 साल बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
Symbolic Pic

रांची : संत अलोइस मध्य विद्यालय में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए बुधवार को परीक्षा हुई. विद्यालय में शिक्षकों के सात पद के लिए आवेदन मांगे गये थे. विद्यालय में सात शिक्षकों के लिए 2666 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किये थे. एक पद के लिए 380 अभ्यर्थियों ने आवेदन जमा किये थे. परीक्षा में लगभग दो हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. एक पद के लिए लगभग 285 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए. परीक्षा सौ अंकों की हुई. हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा हुई. परीक्षा में लघु व दीर्घ उत्तरीय दोनों प्रकार के प्रश्न पूछे गये थे.

चयनित शिक्षकों को मिलेगा निर्धारित वेतनमान :

चयनित शिक्षकों को सरकार द्वारा निर्धारित वेतनमान दिया जायेगा. शिक्षकों को 9300 से 34800 का वेतनमान, ग्रेड पे 4200 और ग्रेड लेवल छह दिया जायेगा. राज्य में अल्पसंख्यक प्राथमिक विद्यालयों में पिछले छह वर्ष से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो रही थी. वर्ष 2016 से शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगी हुई थी. राज्य सरकार ने पिछले माह अल्पसंख्यक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति पर से लगी रोक हटा ली. इसके बाद से विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई. इससे अभ्यर्थियों में खुशी है.

स्कूलों में 4414 में से 2166 पद रिक्त

राज्य में कुल 836 अल्पसंख्यक प्राथमिक विद्यालय हैं. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार विद्यालयों में शिक्षकों के कुल 4414 पद सृजित हैं. इनमें से 2166 शिक्षकों के पद रिक्त हैं. इन पदों पर विद्यालयों द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की गयी है. राज्य में सबसे अधिक विद्यालय गुमला में हैं. गुमला में कुल 220 विद्यालय हैं. सिमडेगा में 210 और रांची में 100 विद्यालय हैं.

सरकारी स्कूलों में भी शुरू होगी नियुक्ति

राज्य के सरकारी विद्यालयों में भी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. नियमावली कैबिनेट के लिए भेजी गयी है. राज्य के सरकारी प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वर्ष 2015-16 में आवेदन आमंत्रित किये गये थे. उसके बाद से नियुक्ति नहीं हुई है. ऐसे में प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण व शिक्षण प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थी नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें