1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rs 25 per liter discount on petrol in two wheelers cm hemant soren said jharkhand news prt

Jharkhand News: पेट्रोल की कीमत 25 रुपये होगी कम, सीएम हेमंत सोरेन की बड़ी घोषणा, इस दिन से शुरू होगी योजना

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर राज्य के लोगों को तोहफा देते हुए पेट्रोल में 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने की घोषणा की है. गरीबों को यह लाभ 26 जनवरी, 2022 से मिलेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पेट्रोल पर अब 25 रुपये प्रति लीटर छूट
पेट्रोल पर अब 25 रुपये प्रति लीटर छूट
Prabhat Khabar

Jharkhand News, Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर राज्य के लोगों को तोहफा देते हुए पेट्रोल में 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने की घोषणा की है. गरीबों को यह लाभ 26 जनवरी, 2022 से मिलेगा. यह छूट वैसे दोपहिया वाहन मालिकों को मिलेगी, जिनके पास राशन कार्ड होगा. वर्तमान में झारखंड में लगभग 59 लाख राशन कार्डधारी हैं. एक गरीब परिवार को प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल में सब्सिडी मिलेगी. रांची के मोरहाबादी मैदान में झारखंड सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्यमंत्री संबोधित कर रहे थे. सीएम हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि इस छूट की भरपाई खनन इलाकों में भारी वाहनों पर टोल टैक्स बढ़ाकर की जायेगी.

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत पर जतायी चिंता

मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. इसका सबसे अधिक असर गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों पर पड़ता है. महंगाई के कारण एक गरीब व्यक्ति घर में बाइक रहते हुए भी पेट्रोल के पैसे नहीं होने से बाइक नहीं चला पाता है. किसान फसल बेचने बाजार नहीं जा पा रहा है. अब राज्य सरकार इन गरीबों की परेशानी को हद तक कम करने में जुटी है. हमने निर्णय लिया है कि वैसे राशन कार्डधारी यदि अपनी मोटरसाइसकिल या स्कूटी में पेट्रोल भराते हैं, तो उन्हें 25 रुपये प्रति लीटर की दर से राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जायेगा.

अहम बातें

  • पूर्व की सरकार ने महिलाओं के लिए एक रुपया में जमीन की रजिस्ट्री स्कीम शुरू की थी, जो गरीबों के लिए नहीं, अमीरों के लिए थी. इस स्कीम को बंद करके मैंने गरीबों का तन ढंका.

  • पुरानी सरकारों ने इतना कर्ज लिया कि हम आज भी कर्ज में डूबे हैं.

  • राज्य के संविदा कर्मी धरना प्रदर्शन छोड़कर वार्ता करें, हर समस्या का समाधान होगा.

  • प्रधानमंत्री से कहा कि पेंशन स्कीम को सुधारना है. फिर नहीं सुने जाने के बाद हमने यूनिवर्सल पेंशन योजना शुरू की.

अन्य घोषणाएं

  • प्राइवेट स्कूल सरकारी स्कूल की तरह चलाये जायेंगे

  • भविष्य में और बच्चों को पढ़ने के लिए विदेश भेजा जायेगा, इसमें कई जाति के छात्र शामिल होंगे

  • झारखंड के चाय बगीचों को पुनर्जीवित किया जायेगा

  • राज्य में पर्यटन के विकास के लिए पर्यटन नीति लायी गयी

  • 65000 पारा शिक्षकों की समस्याओं का किया समाधान

  • पत्रकार स्वास्थ्य बीमा योजना लागू होगी

  • फ्लाई एश ब्रिक्स की 100 इकाइयां शुरू होगी, जिनसे 15 हजार परिवारों को 1.50 लाख रुपये की वार्षिक आय होगी

बैंक लोन नहीं देते, केंद्र व आरबीआइ से की जायेगी बात

सीएम हेमंत सोरेन ने बैंकों पर बिफरते हुए कहा कि यहां एसटी, एससी और ओबीसी को बैंक लोन नहीं देते. राज्य की 50% आबादी एसटी-एससी और ओबीसी को बैंक लोन दिलाने के लिए जल्द सरकार कोई निर्णय लेगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए अगर कानूनी लड़ाई भी लड़नी पड़ी, तो सरकार लड़ेगी. केंद्र सरकार और आरबीअाइ से बात की जायेगी.

अगले वर्ष से गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि सरकार अगले वर्ष से गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लायेगी. इसके माध्यम से मेधावी छात्रों को मदद की जायेगी. बैंक छात्रों को लोन नहीं देती. लेकिन इस योजना से छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए लोन मिल सकेगा.

फ्लाई एश ब्रिक्स को सखी मंडल संचालित करेगा

सीएम ने कहा कि उन्होंने 12 फ्लाई ऐश ब्रिक्स की इकाई का शिलान्यास किया है. हमने सोचा है कि सखी मंडल की दीदियां फ्लाई एश ब्रिक का संचालन करेंगी. इससे होनेवाले लाभ में सखी मंडल के परिवारों के साथ-साथ पंचायतों को भी हिस्सा दिया जायेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें