1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ranchi toll plaza nh 75 ruckus of villagers for toll tax free monthly pass benefits grj

Jharkhand News: झारखंड में टोल प्लाजा पर बार-बार क्यों हंगामा कर रहे हैं ग्रामीण, आखिर क्या है उनकी मांग

टोल प्लाजा के मैनेजर हुमायूं खान ने कहा कि यह सुविधा उपलब्ध कराने का अधिकार उन्हें नहीं है. स्थानीय ग्रामीणों की टोल टैक्स में छूट देने संबंधी मांग से हायर अथॉरिटी को अवगत करा दिया गया है. दिशा निर्देश मिलने के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: टोल प्लाजा पर पहुंचे ग्रामीण
Jharkhand News: टोल प्लाजा पर पहुंचे ग्रामीण
प्रभात खबर

Jharkhand News: रांची जिले के मांडर प्रखंड स्थित एनएच-75 पर टेढ़ी पुल के निकट स्थित टोल प्लाजा में स्थानीय लोगों को टोल टैक्स में छूट देने की मांग को लेकर एक बार फिर ग्रामीणों ने हंगामा किया. हंगामे के दौरान ग्रामीणों ने सोमवार को करीब एक घंटे तक टोल प्लाजा के कार्यालय में घुसकर मैनेजर का घेराव किया. ग्रामीणों का कहना था कि स्थानीय लोगों को बच्चों को स्कूल पहुंचाने व वहां से लाने के अलावा कई अन्य कार्य के लिये दिन में कई बार टोल प्लाजा से पार होना पड़ता है. इसलिए उन्हें आधार कार्ड दिखाने पर टोल टैक्स में छूट की सुविधा मिले. टोल प्लाजा के मैनेजर हुमायूं खान ने कहा कि यह सुविधा उपलब्ध कराने का अधिकार उन्हें नहीं है. स्थानीय ग्रामीणों की टोल टैक्स में छूट देने संबंधी मांग के संबंध में उन्होंने कहा कि टोल प्लाजा के हायर अथॉरिटी को इससे अवगत करा दिया गया है. उनसे मिले दिशा निर्देश के बाद ही इस सबंध में कोई निर्णय लिया जा सकता है.

आंदोलन की चेतावनी

स्थानीय ग्रामीणों से टोल टैक्स वसूल किये जाने की जानकारी मिलने पर एआईएमआईएम के झारखंड प्रदेश महासचिव शिशिर लकड़ा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आदिल अजीम व विधानसभा प्रभारी एजाज खान टोल प्लाजा पहुंचे थे. उन्होंने टोल प्लाजा के मैनेजर को ज्ञापन देकर स्थानीय स्तर के निजी व व्यावसायिक वाहनों को टोल टैक्स से छूट देने की मांग की और कहा कि टोल प्लाजा के प्रबंधक उनकी मांग को गंभीरता से लें और टोल प्लाजा में टोल टैक्स वसूली के नाम पर स्थानीय ग्रामीणों से दुर्व्यवहार बंद करें अन्यथा उनकी पार्टी आंदोलन के लिए बाध्य होगी.

26 मार्च को भी हुआ था हंगामा

आपको बता दें कि स्थानीय लोगों को टोल टैक्स में छूट देने की मांग को लेकर दो दिन पूर्व 26 मार्च को भी ग्रामीणों ने टोल प्लाजा में हंगामा किया था और कुछ देर के लिये टोल टैक्स की वसूली के कार्य को बाधित कर दिया था. इधर, टोल प्लाजा के मैनेजर हुमायूं खान ने कहा कि वह भी चाहते हैं कि इस समस्या का कोई स्थायी समाधान निकले, जिससे यहां पर टोल टैक्स की वसूली के कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान न हो. उन्होंने बताया कि वर्तमान में टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर एरिया के लोकल लोगों को गैर व्यावसायिक वाहनों के लिए 285 रुपये की मासिक पास की सुविधा उपलब्ध करायी गई है. जिसमें पासधारी महीने में अपनी इच्छानुसार इधर-उधर आ-जा सकते हैं. टोल प्लाजा के मैनेजर ने समय की बचत के लिये चालकों से अपने वाहन में फ़ास्ट टैग लगाने का आग्रह किया.

टोल टैक्स के लिए मासिक पास की सुविधा

टेढ़ी पुल स्थित टोल प्लाजा में कार, जीप, वैन व हल्के वाहनों के लिए सिंगल जर्नी पर 65 रुपये व रिटर्न जर्नी पर 90 रुपये एवं 50 सिंगल जर्नी के लिए मासिक पास लेने पर 2115 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहनों व मिनी बस से सिंगल जर्नी पर 105 रुपये व रिटर्न जर्नी पर 155 रुपये एवं 50 सिंगल जर्नी के मासिक पास पर 3420 रुपये, बस एवं ट्रक टू एक्सल कैटेगरी के वाहनों से सिंगल जर्नी पर 215 रुपये व रिटर्न जर्नी पर 320 रुपये तथा 50 सिंगल जर्नी के मासिक पास पर 7165 रुपये, थ्री एक्सल कैटेगरी के व्यवसायिक वाहनों से सिंगल जर्नी पर 235 व रिटर्न जर्नी पर 350 तथा 50 सिंगल जर्नी के मासिक पास पर 7815 रुपये, फोर व सिक्स कैटेगरी के भारी वाहनों से सिंगल जर्नी पर 335 व रिटर्न जर्नी पर 505 तथा 50 सिंगल जर्नी के मासिक पास पर 11,235 रुपये, सेवन एवं इससे अधिक एक्सल कैटेगरी के वाहनों से सिंगल जर्नी पर 410, रिटर्न जर्नी पर 615 तथा 50 सिंगल जर्नी के मासिक पास पर 13, 680 रुपये टोल टैक्स निर्धारित किया गया है. टोल टैक्स में छूट लेने के लिये सभी तरह के वाहन मासिक पास की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. मासिक पास टोल प्लाजा में ही निर्गत किया जा रहा है. जिसके लिए संबंधित वाहन चालक आवश्यक दस्तावेज के साथ टोल प्लाजा में ही संपर्क कर सकते हैं.

रिपोर्ट: तौफिक आलम

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें