34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड: रांची कृषि कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र संघ के सम्मेलन में बोले साजी थॉमस, अमेरिका में पावरफुल होते हैं एलुमनाई एसोसिएशन

Ranchi Agricultural College: बीएयू के रांची कृषि कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र संघ के दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ किया गया. बेहतर प्रदर्शन करनेवालों को पुरस्कृत किया गया.

रांची: बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) में रांची कृषि कॉलेज (Ranchi Agricultural College) के पूर्ववर्ती छात्र संघ का 15वां सम्मेलन आयोजित हुआ. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के उपनिदेशक साजी थॉमस ने कहा कि अपनी मातृ संस्था और विद्यार्थियों की नयी पीढ़ी के विकास में किसी भी एलुमनाई एसोसिएशन का महत्वपूर्ण योगदान होता है. अमेरिका में ये संगठन बहुत शक्तिशाली होते हैं एवं हर वर्ष भव्य उत्सव में उनका मिलना होता है. संस्था के विकास एवं छात्र-छात्राओं की नयी पीढ़ी को करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन देने के लिए ऐसे संगठनों का सशक्त होना आवश्यक है. पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रोफेशनल दुनिया में आने पर जिंदगी चुनौतियों से भरी होती है, जिससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. साजी थॉमस ने कृषि महाविद्यालय से 1983 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी. आईएआरआई, नई दिल्ली से मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद पिछले तीन दशक से विश्व बैंक और आईएमएफ में कार्यरत रहे.


पूर्ववर्ती छात्र संघ के सम्मेलन का शुभारंभ
रांची कृषि महाविद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र संघ के सम्मेलन का शनिवार को शुभारंभ हुआ. दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन वानिकी संकाय के अधिष्ठाता डॉ एम एस मलिक, कृषि संकाय के डीन डॉ डीके शाही, एलुमनाई एसोसिएशन (एरेक) की अध्यक्ष डॉ मणिगोपा चक्रवर्ती एवं सचिव डॉ अरुण कुमार तिवारी ने भी अपने विचार रखे. सम्मेलन में देश के विभिन्न भागों से आये आरएसी के लगभग 200 पूर्ववर्ती विद्यार्थी भाग ले रहे हैं. इस अवसर पर पढ़ाई, खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में विशिष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को एलुमनाई द्वारा प्रायोजित अवार्ड प्रदान किए गए.

झारखंड: सुपर फूड मिलेट्स के आयुर्वेदिक गुणों को लेकर ये पुस्तक है खास, बता रहे ‍BAU के वैज्ञानिक डॉ कौशल कुमार

बेहतर प्रदर्शन करनेवाले पुरस्कृत
सर्वोत्तम अकादमिक प्रदर्शन के लिए डॉ एमए मोहसिन पुरस्कार वैष्णवी रानी तथा रिया कुमारी को, खेलकूद में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए डॉ डीएन झा मेमोरियल अवार्ड सतीश पाहन एवं प्रिया प्रिया मानकी को तथा कला संस्कृति में बेहतर प्रदर्शन के लिए अंबेडकर उरांव, संतोष कुजूर, सौम्या वर्मा एवं अनीता लकड़ा को पुरस्कार प्रदान किया गया. मृगया फाउंडेशन मेरिट अवार्ड जीपीबी में स्वाति, बागवानी में नैन्सी सिंह तथा मृदा विज्ञान में नेहा कुमारी को दिया गया. पीजी प्रवेश परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए डॉ एके सरकार अवार्ड नुसरत जहां, वैष्णवी रानी तथा अनीश कुमार राज (सभी आईएआरआई, नयी दिल्ली) यथा एडन मुंडू (फेलो प्रोग्राम, आईआईएम अहमदाबाद) को प्रदान किया गया. पिछले एक वर्ष के दौरान दिवंगत हो गये एलुमनाई को श्रद्धांजलि देने के लिए डॉ ए वदूद के संयोजन में शोक सभा आयोजित की गयी.

BAU: Alumni Meet में बोलीं JPSC अध्यक्ष डॉ मेरी नीलिमा केरकेट्टा, कृषि विभाग में कार्य नहीं करने का है मलाल

देश की पोषण एवं खाद्य सुरक्षा के लिए मिलेट्स विषय पर गोष्ठी
इस अवसर पर कृषि संकाय के अवकाशप्राप्त डीन डॉ एके सरकार की अध्यक्षता में ‘देश की पोषण एवं खाद्य सुरक्षा के लिए मिलेट्स’ विषय पर एक गोष्ठी आयोजित की गई, जिसमें डॉ जेडए हैदर, डॉ रेखा सिन्हा, डॉ अरुण कुमार, बिपिन कुमार सिन्हा तथा महालिंगम शिवा ने भी अपने विचार रखे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें