1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. rabi cultivation will be done in 1251 lakh hectares srn

12.51 लाख हेक्टेयर में होगी रबी की खेती

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कृषि विभाग ने इस बार गत वर्ष से अधिक खेतों में रबी की फसल लगाने का लक्ष्य रखा
कृषि विभाग ने इस बार गत वर्ष से अधिक खेतों में रबी की फसल लगाने का लक्ष्य रखा
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : कृषि विभाग ने इस बार गत वर्ष से अधिक खेतों में रबी की फसल लगाने का लक्ष्य रखा है. इस बार करीब 12.51 लाख हेक्टेयर में रबी फसल लगाये जायेंगे. यह पिछले साल से करीब सात फीसदी अधिक है. राज्य सरकार ने लक्ष्य तय कर जिलों को भेज दिया है. जिलों को निर्देश दिया गया है कि इस बार खरीफ में बारिश अच्छी हुई है. जलाशयों में पानी है.

खेतों में भी नमी है. इसका फायदा किसानों को रबी में भी मिलना चाहिए. इसके लिए जरूरी बीज भी संबंधित जिलों को भेज दिये गये हैं. किसानों के बीच जल्द ही इसका अनुदान पर वितरण किया जायेगा. पिछले साल कृषि विभाग ने 11.62 लाख हेक्टेयर में रबी का लक्ष्य रखा था. इसकी तुलना में करीब 9.2 लाख हेक्टेयर में ही रबी की फसल लगी थी. यह कुल तय लक्ष्य का करीब 80 फीसदी है.

चना में 25 व गेहूं में 17 हजार हेक्टेयर रकबा बढ़ाने का लक्ष्य : इस वर्ष विभाग ने करीब 4.91 लाख हेक्टेयर में दलहन की फसल लगाने का लक्ष्य रखा है. पिछले साल यह लक्ष्य 4.62 लाख हेक्टेयर था. इसमें 3.73 लाख हेक्टेयर में ही दलहन फसल लग पायी थी. कृषि विभाग ने इस साल सबसे अधिक करीब 25 हजार हेक्टेयर रकबा, चना की खेती के लिए बढ़ाया है.

पिछले साल 2.75 लाख हेक्टेयर में चना लगाने का लक्ष्य रखा गया था. इस बार करीब तीन लाख हेक्टेयर का लक्ष्य है. इसी तरह करीब 2.58 लाख हेक्टेयर में गेंहू लगाने का लक्ष्य है, जो पिछले साल यह 2.41 लाख हेक्टेयर था. उधर तेलहन के लिए करीब 4.72 लाख हेक्टेयर का लक्ष्य है, जो पिछले साल 4.38 लाख हेक्टेयर था. विभाग ने करीब 2.58 लाख हेक्टेयर में गेंहू लगाने का लक्ष्य रखा है. बीते साल करीब 2.41 लाख हेक्टेयर लक्ष्य रखा गया था.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें