1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. provide electricity for 24 hours but thieves cut transmission line general manager says big network is active prt

Ranchi News: 24 घंटे बिजली देने की थी तैयारी चोरों ने काट दी लाइन, बोले महाप्रबंधक- बड़ा नेटवर्क सक्रिय

दीवाली से पूर्व बुधवार की रात चोरों ने लोहरदगा से रांची पावर ग्रिड को जोड़नेवाली 400 केवीए ट्रांसमिशन लाइन के कई सौ मीटर मुख्य सर्किट तार को काट कर नीचे गिरा दिया था, जिससे हटिया-2 ग्रिड का कंडक्टर क्षतिग्रस्त होने से बिजली अापूर्ति बाधित हो गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चोरों ने काट दी लाइन
चोरों ने काट दी लाइन
Prabhat Khabar

दीवाली से पूर्व बुधवार की रात चोरों ने लोहरदगा से रांची पावर ग्रिड को जोड़नेवाली 400 केवीए ट्रांसमिशन लाइन के कई सौ मीटर मुख्य सर्किट तार को काट कर नीचे गिरा दिया था, जिससे हटिया-2 ग्रिड का कंडक्टर क्षतिग्रस्त होने से बिजली अापूर्ति बाधित हो गयी. हटिया-2 ग्रिड को जोड़नेवाली दोनों मुख्य सर्किट ट्रिप कर गयी थी. इसे पूरी तरह से बहाल होने में 19 घंटे से ज्यादा लग गये.

लेकिन अधिकारियों ने तत्काल एक्शन लेते हुए गुमला ग्रिड से कुछ देर में ही विद्युतापूर्ति पुनः बहाल करने में कामयाबी हासिल कर ली. इधर बुधवार रात 9:38 बजे हटिया -2 ग्रिड लाइन ट्रिप होने के बाद गुरुवार शाम 4:36 बजे तक री-स्टोर करने में सफलता मिल सकी. बताया जा रहा है कि हाइटेंशन तार की चोरी करने में चोरों का एक बड़ा नेटवर्क एक्टिव है.

सर्किट ब्रेक होने से बाधित हुई विद्युतापूर्ति : जानकारी के अनुसार, दीवाली पर जब जेयूवीएनएल 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था में जुटा था, तो ठीक उसी वक्त कुछ चोरों की नजर लोहरदगा से रांची पावर ग्रिड को जोड़ने वाली 400 केवीए ट्रांसमिशन लाइन पर थी. चोरों ने अभिजीत पावर प्लांट की बंद पड़ी इस हाई वोल्टेज लाइन के कई सौ मीटर मुख्य सर्किट तार को काट कर नीचे गिरा दिया.

जैसे ही चोरों ने इस तार को काटा, इसका दबाव पास खड़े ट्रांसमिशन टावरों पर पड़ा. इसमें से एक टावर इस दबाव को सहन नहीं कर सका और धड़ाम से नीचे आ गिरा. हालांकि, दिक्कत यह रही कि वह पास ही गुजर रही 132 केवीए हटिया-2 ग्रिड के कंडक्टर के ऊपर आ गिरा. सर्किट ब्रेक होते ही जोरदार धमाका व स्पार्क हुआ और हटिया-2 ग्रिड को जोड़ने वाली दोनों मुख्य सर्किट ट्रिप कर गयी.

पहले भी होती रही हैं वारदातें, विभाग परेशान: टंडवा में थर्मल पावर प्लांट की स्थापना के बाद ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण किया गया था. पूर्व में प्रस्तावित अभिजीत पॉवर ग्रुप की 400 केवीए उच्च क्षमता ट्रांसमिशन लाइन टंडवा से नामकुम स्थित पॉवर ग्रिड को जोड़ी जानी थी. इस बीच किन्हीं वजहों से अभिजीत पॉवर प्लांट का काम बीच में ही रुक गया. इस बंद पड़ी स्पेन पर चोरों की नजर है और इसका काफी हिस्सा उड़ा ले गए.

राज्य में चोरों का बड़ा नेटवर्क है सक्रिय: दरअसल कंपनियों द्वारा पावर प्लांट तो लगा दिया जाता है, लेकिन उसमें करंट प्रवाहित नहीं होने का फायदा चोर उठाते हैं. हाइटेंशन तार की चोरी में एक बड़ा नेटवर्क एक्टिव है. साल 2021 के दौरान भी कई घटनाएं घटी हैं. इन वारदातों पर रोक न लगने से ऊर्जा संकट की संभावना के साथ ही, विभाग को काफी आर्थिक क्षति पहुंचती है.

मुकेश कुमार सिंह, महाप्रबंधक, जेयूएसएनएल, जोन - 1, रांची.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें