1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. preparations for installation of smart meters in the homes of electricity consumers of jharkhand electricity will be cut off on not depositing bills srn

झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी, बिल जमा नहीं करने पर काट दी जायेगी बिजली

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में लगेगा स्मार्ट मीटर
झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में लगेगा स्मार्ट मीटर
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी की जा रही है. दिसंबर से मीटर बदलने का काम शुरू हो जायेगा. झारखंड बिजली वितरण निगम ने तैयारी शुरू कर दी है. अक्तूबर में कंपनियों से स्मार्ट मीटर लगाने के लिए निविदा आमंत्रित किये जायेंगे.

रांची एरिया बोर्ड के जीएम व आइटी सेल के प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार और विद्युत नियामक आयोग से ही निर्देश है कि स्मार्ट मीटर लगाये जायेंगे. पहले रांची के शहरी क्षेत्र के 3.50 लाख उपभोक्ताओं के मीटर बदले जायेंगे.

अॉनलाइन होगी बिजली खपत की मॉनिटरिंग :

जीएम ने बताया कि स्मार्ट मीटर में एक चिप लगा होगा, जो बिजली वितरण निगम मुख्यालय के सर्वर से जुड़ा होगा. इसमें उपभोक्ता कितनी बिजली खपत कर रहे हैं, यह जानकारी मिलती रहेगी. स्वीकृत लोड से अधिक खपत करने पर तत्काल इसकी सूचना मुख्यालय में मिल जायेगी.

इसके बाद उपभोक्ता से बात की जायेगी और चेतावनी दी जायेगी कि लोड ज्यादा है. रियल टाइम मीटर की रीडिंग होगी. इसके लिए मीटर रीडर को जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि मुख्यालय से ही बिल बना कर उपभोक्ताओं के इ-मेल या व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया जायेगा. मीटर में किसी प्रकार की छेड़छाड़ की गयी या बाइपास करने की कोशिश की गयी, तो इसकी सूचना तत्काल मुख्यालय को मिल जायेगी.

जो उपभोक्ता बिल जमा नहीं करेंगे, उनकी बिजली कंट्रोल रूम से ही काट दी जायेगी. जीएम ने बताया कि उपभोक्ता के रियल टाइम खपत की समय-समय पर उनकी जानकारी भी दी जाती रहेगी. एक अभियान के तौर पर मीटर बदलने का काम चलेगा.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें