1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. naukri in jharkhand posts to be reinstated soon in swachh bharat mission phase 2 job of more than half of workers are in danger srn

Jharkhand: स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 में जल्द होगी इन पदों पर बहाली, आधे से ज्यादा अनुबंधकर्मियों की जॉब खतरे में

स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 के तहत झारखंड में जल्द ही अनुबंध के तौर पर नियुक्ति होगी. लेकिन नियमावली के तहत 700 कर्मियों की जगह 300 पद कर दिये गये.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Job Alert Jharkhand : नयी नियमावली तैयार, झारखंड में 300 पदों पर होगी बहाली
Job Alert Jharkhand : नयी नियमावली तैयार, झारखंड में 300 पदों पर होगी बहाली
Twitter

Job in Jharkhand 2021 रांची : पेयजल स्वच्छता विभाग की अोर से स्वच्छ भारत मिशन फेज-2 में जल्द ही अनुबंधकर्मियों की नियुक्ति की जायेगी. इसे लेकर नियमावली तैयार कर ली गयी है. नयी नियमावली के तहत होनेवाली नियुक्ति में पूर्व में कार्यरत 700 अनुबंधकर्मियों की संख्या को कम करते हुए 300 पद कर दिये गये हैं. यानी कुल 400 पदों को सेवा से समाप्त कर दिया गया है. इनमें प्रत्येक जिला के लिए पूर्व में सृजित जिला समन्वयक के तीन पद को घटा कर अब एक पद कर दिया गया है.

वहीं, जिला स्तर पर एकाउंटेट व कंप्यूटर ऑपरेटर के पद पूरी तरह समाप्त कर दिया गया है. नयी नियमवाली के तहत राज्यस्तरीय अलग-अलग 15 पदों पर नियुक्ति की जायेगी. विभाग अब जल्द ही नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकालने की तैयारी में है.

आधे से ज्यादा अनुबंधकर्मियों की होगी छंटनी :

नयी नियमावली में समाप्त किये गये पदों पर कार्यरत अनुबंधकर्मियों की छंटनी की जायेगी. इस तरह से देखें तो आधे से ज्यादा कर्मी हटाये जायेंगे. स्वच्छ भारत मिशन फेज-1 में लगभग 700 अनुबंधकर्मी कार्यरत थे. वर्तमान में 544 अनुबंधकर्मी ही कार्य कर रहे हैं. नयी नियमावली के अनुसार होनेवाली स्वच्छ भारत मिशन के फेज-2 की बहाली में फेज वन में कार्यरत अनुबंधकर्मियों को प्राथमिकता दी जायेगी.

उन्हें अनुभव के आधार पर अधिकतम 10 अंक दिया जायेगा. प्रत्येक वर्ष के काम के लिए पूर्व से कार्यरत कर्मियों को दो अंक दिये जायेंगे. इनकी नियुक्ति एक वर्ष के लिए होगी. इसके बाद कार्यों का मूल्यांकन कर अवधि विस्तार दिया जायेगा. नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. जिला स्तर पर अनुबंधकर्मियों की नियुक्ति उपायुक्त के माध्यम से की जायेगी. विभाग ने अनुबंधकर्मियों की नियुक्ति को लेकर अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष निर्धारित की है.

30 को मंत्री का घेराव करेंगे अनुबंधकर्मी

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अनुबंध कर्मचारी महासंघ ने स्वच्छ भारत मिशन में नियुक्ति को लेकर शुरू की गयी प्रक्रिया का विरोध किया है. साथ ही पहले से कार्यरत अनुबंधकर्मियों के समायोजन की मांग है. संघ के महासचिव कौसर आजाद ने कहा कि महासंघ की ओर से 30 नवंबर को पेयजल स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर के आवास का घेराव किया जायेगा.

जिन पदों पर होनी है नियुक्ति

पदनाम पद संख्या मानदेय (रुपये में)

स्टेट वाटर क्वालिटी कंसल्टेंट 01 60 हजार

डब्लूक्यू असिस्टेंट 02 40 हजार

एनएबीएल एक्सपर्ट 01 60 हजार

स्टेट आइसी को-ऑर्डिनेटर 01 60 हजार

एमएंडइ ऑफिसर 01 60 हजार

एमआइएस को-ऑर्डिनेटर 01 60 हजार

असिस्टेंट एमआइएस को-ऑर्डिनेटर 01 40 हजार

हाइड्रोलॉजिस्ट 01 60 हजार

ट्रेनिंग को-ऑर्डिनेटर 01 60 हजार

ट्रेनिंग असिस्टेंट 02 40 हजार

रिसेप्सनिस्ट कम ऑफिस असिस्टेंट 01 28 हजार

स्टेट कंसल्टेंट एमआइएस 01 60 हजार

स्टेट कंसल्टेंट आइसी एंड एचआरडी 01 60 हजार

स्टेट कंसल्टेंट एसएलडब्लूएम 01 60 हजार

ऑफिस असिस्टेंट 02 18 हजार

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें