1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. library opening time in jharkhand will now open till 9 pm instructions issued to all deo srn

झारखंड के सभी जिलों के पुस्तकालय अब खुलेंगे रात 9 बजे तक, डीइओ को जारी किया गया निर्देश

झारखंड के सभी जिलों के पुस्तकालय सुबह आठ से रात नौ बजे तक पढ़ाई तक खुलेंगे. स्कूली शिक्षा विभाग ने सभी डीइओ को निर्देश दिया है. जिसमें कहा गया है कि है. पुस्तकालय में बिजली, पेयजल और आवश्यकता के अनुसार बैठने की व्यवस्था करें

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारख‍ंड के सभी पुस्तकालय के समय में का हुआ बदलाव
झारख‍ंड के सभी पुस्तकालय के समय में का हुआ बदलाव
सोशल मीडिया

रांची: राज्य के सभी जिला पुस्तकालय में अब विद्यार्थी सुबह आठ से रात नौ बजे तक पढ़ाई कर सकेंगे. स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है. जिलों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि स्कूल खुलने का समय सुबह आठ से रात नौ बजे तक निर्धारित किया जाये. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी (डीइओ) को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है. विद्यार्थियों को पुस्तकालय में पढ़ाई का अधिक से अधिक समय मिल सके, इसलिए समय में बदलाव किया गया है. पुस्तकालय में बिजली, पेयजल और आवश्यकता के अनुसार बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है.

किताब क्रय नहीं होने पर विभाग गंभीर :

वहीं, पुस्तकालय के किताब क्रय के लिए जिलों को राशि दिये जाने के बाद भी अब तक कई जिलों में किताब नहीं खरीदे जाने को विभाग ने गंभीरता से लिया है. पुस्तकालय के लिए लाइब्रेरियन की भी व्यवस्था नहीं की गयी है. सभी जिलों को निर्देश दिया गया है कि पुस्तकालयों में आवश्यकता अनुरूप कर्मी उपलब्ध करायें.

जिन जिलों में किताब की क्रय की गयी है, उन जिलों को किताब की सूची देने को कहा गया है. जिन जिलों द्वारा किताब क्रय नहीं किया गया है, वहां के जिला शिक्षा पदाधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है. पुस्तकालय में प्रतियोगिता परीक्षा से संबंधित किताब क्रय करने का सुझाव दिया गया है. जिलों को पुस्तकालय के संबंध में पूरी जानकारी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को उपलब्ध कराने को कहा गया है.

जवाब दाखिल करने का निर्देश :

शिक्षा विभाग पर कुल 24 अवमाननावाद का केस व 236 रीट लंबित हैं. सभी जिलों को जल्द जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया गया है.

एनटीएसइ की तैयारी के लिए मांगे नाम

एनटीएसइ की तैयारी को लेकर सभी जिलों से विद्यार्थियों के नाम मांगे गये हैं. प्रत्येक जिला से दो-दो विद्यार्थी का नाम माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेजने को कहा गया है. जेसीइआरटी में बच्चों को परीक्षा की तैयारी करायी जायेगी. स्कूलों में आधारभूत संरचना सुदृढ़ करने को कहा गया है. सभी मॉडल स्कूलों में कम से काम चार शिक्षक का पदस्थापन सुनिश्चित करने को कहा गया है. जिस मॉडल विद्यालय का भवन निर्माण कार्य पूरा हो गया है, उसे हैंडओवर करने को कहा गया है.

रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी. इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने को कहा गया. सभी जिलों को पूर्व में भी नियुक्ति का निर्देश दिया गया था. गढ़वा व हजारीबाग जिला में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हुई है. दोनों जिला में नियुक्ति प्रक्रिया जल्द पूरी करने का निर्देश दिया गया है. किसी भी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में पुरुष कर्मी नहीं रहेंगे.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें