1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. kasturba gandhi girls residential schools to be surveyed ranchi dc reviews various projects under csr sam

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों का होगा सर्वे, सीएसआर के तहत विभिन्न परियोजनाओं की रांची डीसी ने की समीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : अधिकारियों के साथ सीएसआर फंड के उपयोग की समीक्षा बैठक करते डीसी छवि रंजन.
Jharkhand news : अधिकारियों के साथ सीएसआर फंड के उपयोग की समीक्षा बैठक करते डीसी छवि रंजन.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : रांची समाहरणालय स्थित डीसी ऑफिस में सीएसआर फंड (CSR Fund) की समीक्षा बैठक हुई. इस बैठक में डीसी छवि रंजन सीएसआर फंड के उपयोग से विभिन्न विकास कार्यों के लिए तैयार की गयी योजना पर विस्तार से चर्चा करते हुए अब तक की कार्य प्रगति की जानकारी ली. सीएसआर परियोजनाओं जैसे एएनसी किट, एम्बुलेंस, स्वास्थ्य, शिक्षा, सामाजिक कल्याण आदि की विस्तार से जानकारी लेते हुए उन्होंने पूरी की जा चुकी परियोजनाओं की उपयोगिता प्रमाण लेने का निदेश भी दिया. वहीं, रांची जिले में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों का सर्वे कराने का निदेश दिया.

डीसी छवि रंजन ने सीएसआर फंड की बैठक में कहा कि रांची जिला अंतर्गत संचालित कस्तूरबा विद्यालयों में जरूरी सुविधाओं की जानकारी एकत्र कर प्रस्ताव बनाकर कार्य करें, ताकि विद्यालयों को और आकर्षक बनाया जा सके. साथ ही कल्याण विभाग के बोर्डिंग स्कूल की उपयोगिता के बारे में कहा. इसके लिए आइटीडीए के निदेशक से पत्राचार करने का भी निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया.

तैयार करें प्रस्ताव

जिले में सीएसआर फंड के उपयोग से किये जानेवाले विकास कार्याें के लिए डीसी ने प्रस्ताव तैयार करने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि अनुमानित राशि के आधार पर प्रस्ताव तैयार करें, ताकि एजेंसियों से समन्वय स्थापित करने में आसानी हो सके. डीसी ने माइक्रो और ड्रिप एरिगेशन, पाॅली हाउस, कोल्ड स्टोरोज के साथ कृषि संबंधित प्रस्ताव को भी तैयार करने को कहा.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सशक्त बनाने पर जोर

डीसी श्री रंजन ने जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सशक्त बनाने पर जोर दिया है. उन्होंने कहा कि जिले के ऐसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की सूची बनाएं जहां सीएसआर फंड के उपयोग से संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध करायी जा सके. साथ ही उन्होंने पीएचसी में अन्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर भी एमओआईसी से समन्वय स्थापित करने का निदेश दिया.

आंगनबाड़ी केंद्रों को करें विकसित

आंगनबाड़ी केंद्रों को माॅडल आंगनबाड़ी केंद्रों में विकसित किये जाने की परियोजना की समीक्षा करते हुए डीसी ने बिजली, पानी की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का निदेश दिया. उन्होंने कहा कि सीएसआर फंड के तहत जो भी प्रोजेक्ट पूरे हो गये हैं उनकी डाॅक्यूमेंटेशन करायें.

बता दें कि सीएसआर के अंतर्गत प्राप्त फंड का उपयोग रांची जिला में पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, वृद्ध एवं दिव्यांगजनों को सुविधाएं, स्किल डेवलपमेंट, सैनिटेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिंचाई सहित ऊर्जा एवं वाटरशेड मैनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य किया जा रहा है. सीएसआर फंड की इस बैठक में उपविकास आयुक्त अनन्य मित्तल, निदेशक डीआरडीए, स्वास्थ्य भारत प्रेरक एवं एसपिरेशनल डिस्ट्रिक फेलो उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें