1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. kala azar abolition union health and family welfare minister dr harsh vardhan special task force what did health minister banna gupta say about eradication of kala azar in jharkhand grj

झारखंड में कालाजार उन्मूलन पर क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता.
सोशल मीडिया

रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बुधवार को चार राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में कालाजार रोग की स्थिति की समीक्षा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की. झारखंड की ओर से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता तथा विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी व एनएचएम के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला उपस्थित थे.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार कालाजार के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध है. मंत्री ने कहा कि 30 नवंबर 2020 तक, झारखंड में केवल 12 ब्लॉक में प्रति 10,000 आबादी पर एक से अधिक मामले दर्ज किये गये हैं. झारखंड ने कालाजार मामलों में कमी लाने के साथ-साथ प्रति 10,000 में एक से अधिक मामले की रिपोर्टिंग करने वाले ब्लॉकों की संख्या में उल्लेखनीय प्रगति की है.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में कालाजार उन्मूलन के लिए विशेष टास्क फोर्स बनाया गया है, जो लगातार समीक्षा करता रहता है. उन्होंने बताया कि हर रोगी को मुख्यमंत्री कालाजार राहत कोष से 6600 रुपये दिये जाते हैं. साथ ही इसके उन्मूलन में कार्य करने वाले लोगों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि में वृद्धि पर विचार कर रही हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें