1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. junior and senior students clashed in rims police force deployed in hostels srn

रिम्स में जूनियर और सीनियर छात्र भिड़े, हॉस्टल में पुलिस बल तैनात, अब छात्र एक दूसरे पर लगा रहे ये आरोप

रिम्स मे सीनियर छात्र और जूनियर छात्र एक दूसरे से भिड़ गये हैं, जूनियर छात्रों का आरोप है कि सीनियर ने रैगिंग जैसा किया व्यवहार, मारपीट भी की. वहीं सीनियर छात्रों का आरोप है कि जूनियर छात्र नीट की परीक्षा और नौकरी के साक्षात्कार की तैयारी में डाल रहे थे खलल, समझाने पर भी नहीं पड़ा असर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रिम्स रांची में जूनियर और सीनियर छात्र में विवाद हो गया
रिम्स रांची में जूनियर और सीनियर छात्र में विवाद हो गया
Prabhat Khabar

रांची : रिम्स के हॉस्टल में सीनियर और जूनियर का आपसी विवाद रविवार की सुबह सड़क पर आ गया. शनिवार की रात नोकझोंक व मारपीट के बाद सीनियर और जूनियर छात्र दोबारा रविवार को भिड़ गये. हॉस्टल में हंगामा इतना बढ़ गया था कि बरियातू पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा. सुबह 11:40 बजे हॉस्टल छावनी के रूप में तब्दील हो गया. पुलिस ने लाउडस्पीकर के जरिये विद्यार्थियों को समझाया.

काफी प्रयास के बाद मामला शांत हुआ, लेकिन जूनियर छात्र सीनियर से माफी मांगने की बात कह रहे थे. हालांकि हॉस्टल के बाहर पुलिस की तैनाती कर दी गयी है. जूनियर छात्रों का आरोप है कि उनके साथ रैगिंग जैसा व्यवहार किया गया है. वहीं सीनियर का कहना है कि यह निराधार है. इधर, हॉस्टल में हंगामा की सूचना मिलने पर स्टूडेंंट वेलफेयर कमेटी के डीन डॉ हिरेंद्र बिरुआ, हाॅस्टल वार्डेन डॉ अशोक कुमार और डॉ उमाशंकर केसरी सुबह हॉस्टल पहुंच गये थे.

तीनों ने विद्यार्थियों से बातचीत करने के बाद उनको समझा कर शांत कराया. दोनों पक्षों एक-दूसरे पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे. वहीं रिम्स प्रबंधन मामले की जांच के लिए टीम गठित करने पर विचार कर रही है. टीम का गठन सोमवार को किया जायेगा.

क्या है मामला :

जानकारी के अनुसार,बैच 2019 के छात्रों की सप्लीमेंट्री की परीक्षा खत्म हो गयी है. परीक्षा समाप्त होने पर शनिवार की रात को जूनियर विद्यार्थी हॉस्टल में पार्टी मनाये. हॉस्टल संख्या-तीन और हॉस्टल संख्या-दो के छात्र पीजी हॉस्टल में डेंटल सहपाठियों के यहां पार्टी करने पीजी हॉस्टल-सात में गये थे. पार्टी के बाद जूनियर छात्र हो-हल्ला करने लगे. हॉस्टल में पीजी के छात्र नीट पीजी और नौकरी के साक्षात्कार की तैयारी कर रहे थे.

हंगामा के कारण उनको दिक्कत हुई तो जूनियर को समझाया, लेकिन वह समझने को तैयार नहीं थे. इसके बाद सीनियर छात्रों के बाद नोकझोंक शुरू हो गयी, जो बा द में मारपीट के रूप में तब्दील हो गया. देर रात मामला शांत हुआ था.

कोई शिकायत नहीं मिली : थाना प्रभारी

रिम्स के हॉस्टल में हुए हंगामे के संबंध में रिम्स प्रबंधन या जेडीए की ओर से कोई शिकायत थाना में नहीं की गयी है़ हालांकि हॉस्टल तीन और चार के पास बरियातू पुलिस, दो पीसीअार तथा जवानों को तैनात किया गया है़ हंगामा के दौरान माइक से उद्घोषणा कर कहा गया था कि यदि आवश्यकता पड़ी, तो पुलिसिया कार्रवाई भी की जायेगी़

सपन महथा, थाना प्रभारी, बरियातू

प्रबंधन ने हंगामा करनेवाले छात्रों को किया चिह्नित : रिम्स प्रबंधन ने मारपीट और हंगामा करनेवाले सीनियर अौर जूनियर छात्रों को चिह्नित कर लिया है. रिम्स सूत्र ने बताया कि जूनियर छात्रों की गलती ज्यादा सामने आयी है. हॉस्टल संख्या-दो और तीन के करीब पांच छात्रों को चिह्नित किया गया है. वहीं दो सीनियर छात्रों को भी चिह्नित किया गया है. छात्रों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी.

बनायी गयी है जांच टीम

सीनियर व जूनियर विद्यार्थी आपस में भिड़ गये थे, जिसे समझा कर शांत कराया गया है. कुछ दोषी विद्यार्थियों को चिह्नित किया गया है. रैगिंग का कोई मामला सामने नहीं आया है. किसी ने रैगिंग से संबंधित शिकायत नहीं की है. सोमवार को निदेशक के आदेश पर जांच टीम गठित की जायेगी. पुलिस की तैनाती कर दी गयी है.

डॉ हिरेंद्र बिरुआ, डीन स्टूडेंट वेलफेयर

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें