24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डJSSC प्रश्न पत्र लीक प्रकरण की ED करेगा जांच, रांची पुलिस को पत्र लिखकर कही ये बात

JSSC प्रश्न पत्र लीक प्रकरण की ED करेगा जांच, रांची पुलिस को पत्र लिखकर कही ये बात

प्रथम पाली में भाषा ज्ञान, दूसरी पाली में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा और तृतीय पाली में सामान्य ज्ञान की परीक्षा हुई थी. परीक्षा के दौरान ही आयोग के ई-मेल पर दो मेल आये.

रांची: राज्य कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक प्रकरण की जांच इडी करेगा. इडी ने इस सिलसिले में रांची पुलिस को एक पत्र लिख कर आयोग द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकी की कॉपी मांगी है. आयोग की ओर से प्रश्न पत्र लीक प्रकरण में प्रभारी सचिव मधुमिता ने नामकुम थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि ‘झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023’ का प्रश्न पत्र लीक हो गया है. आयोग द्वारा 28 जनवरी को राज्य के कुल 735 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गयी थी.

प्रथम पाली में भाषा ज्ञान, दूसरी पाली में जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा और तृतीय पाली में सामान्य ज्ञान की परीक्षा हुई थी. परीक्षा के दौरान ही आयोग के ई-मेल पर दो मेल आये. एक ईमेल अस्पष्ट था. वहीं, दूसरे ई-मेल को देखने से पता चला कि इसमें सामान्य ज्ञान के 150 प्रश्नों के उत्तर के विकल्पों में से एक विकल्प का उल्लेख किया गया था. परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रश्न पत्र से इसका मिलान करने पर सही पाया गया. आयोग की ओर से दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में यह भी कहा गया कि परीक्षा की पूरी प्रक्रिया आउटसोर्सिंग के आधार पर की जाती है.

Also Read: झारखंड: JSSC CGL परीक्षा में पेपर लीक के खिलाफ जेएसएससी कार्यालय पहुंचे छात्र, अध्यक्ष की गाड़ी में तोड़फोड़

परीक्षा आयोजित करने के लिए चुनी हुई एजेंसी द्वारा ही प्रश्न पत्र ट्रेजरी में सील बंद लिफाफो में रखे जाते हैं. परीक्षा से 15 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर सील बंद प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये गये थे. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र के लिफाफे सील बंद पाये गये थे. आयोग की प्रश्न पत्र आदि से संबंधित किसी तरह की जानकारी नहीं होती है. क्योंकि सारी प्रक्रिया चुनी हुई एजेंसी द्वारा ही की जाती है. आयोग द्वारा दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में मामले की जांच कर दोषी लोगों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें