25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : कोल इंडिया में 45 साल की उम्र तक ही अनुकंपा पर नौकरी, JBCCI-11 सब कमेटी ने की सिफारिश

कोल इंडिया में 45 साल की उम्र तक ही अनुकंपा पर नौकरी देने की अनुशंसा की गई है. JBCCI-11 सब कमेटी की बैठक में तर्क दिया गया कि किसी भी कर्मी की मौत की स्थिति में पूर्व में जेंडर आधारित उम्र सीमा में छूट का प्रावधान था. इसे खत्म कर दिया गया है.

कोल इंडिया में अनुकंपा पर नौकरी (9:3:0) मामले को लेकर गठित सब कमेटी की बैठक में तय किया गया कि 45 साल की उम्र तक ही अनुकंपा पर नौकरी दी जानी चाहिए. पहले महिला आश्रित के लिए 45 तथा पुरुष के लिए नौकरी पाने की कोई तय उम्र सीमा नहीं थी. अन्य आश्रित को 35 साल की उम्र तक ही नौकरी मिल सकती थी. बैठक में तर्क दिया गया कि किसी भी कर्मी की मौत की स्थिति में पूर्व में जेंडर आधारित उम्र सीमा में छूट का प्रावधान था. इसे खत्म कर दिया गया है. बैठक में पहले अनुकंपा पर नौकरी के लिए कोई न्यूनतम सीमा निर्धारित नहीं थी. अब इसे 18 साल करने की अनुशंसा कमेटी ने की है. कर्मी की मृत्यु के समय अगर आश्रित की उम्र सीमा 18 साल है, तो उसे नौकरी दी जायेगी. 18 से कम या 12 साल से अधिक होने पर आश्रित का नाम लाइव रोस्टर में रखा जायेगा. कर्मी के आश्रित की उम्र सीमा 18 साल होने पर अनुकंपा पर नौकरी दी जायेगी.

ट्रांसजेंडर होने पर भी मिलेगी नौकरी

बैठक में तय किया गया कि अगर नौकरी करने वाले का आश्रित ट्रांसजेंडर हो, तो उसे भी नौकरी दी जायेगी. इसके अतिरिक्त पुत्र, पुत्री या कानूनी रूप से गोद लिये गये पुत्र या पुत्री को भी नौकरी दी जायेगी. बैठक में अनुशंसा की गयी कि अगर नौकरी करनेवाला का कोई सीधा आश्रित नहीं हो तो उनके साथ रहने वाले भाई, बहन, विधवा बेटी, दामाद को नौकरी दी जा सकती है. बैठक में आश्रित नौकरी नहीं लेंगे, तो मासिक राशि का भुगतान किया जायेगा. आश्रित के 45 साल से अधिक होने पर उन्हें आर्थिक मदद दी जायेगी. बैठक में एनसीएल, एसइसीएल और कोल इंडिया के जीएम औद्योगिक संबंध भी थे. यूनियन की ओर से बीएमएस के राजकुमार सिंह, एचएमएस से नाथूलाल पांडेय, एटक से श्रीकांत चौधरी तथा सीटू से वीएम मनोहर भी थे.

Also Read: Jharkhand Job Alert: टाटा मोटर्स में फरवरी में निकलेगी FTA की बहाली, नौकरी के साथ कर सकेंगे बीटेक और एमटेक
Also Read: TATA Steel Job News: टाटा स्टील में निकली ट्रांसजेंडरों की बहाली

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें