1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast today warning of rain and thunderstorm in several districts of jharkhand including chatra latehar ramgarh hazaribagh mtj

Jharkhand Weather Forecast Today: झारखंड के इन चार जिलों में वज्रपात के साथ वर्षा की चेतावनी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast Today: चतरा, लातेहार, रामगढ़ और हजारीबाग जिला में कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात एवं बारिश की चेतावनी जारी की गयी है.
Jharkhand Weather Forecast Today: चतरा, लातेहार, रामगढ़ और हजारीबाग जिला में कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ वज्रपात एवं बारिश की चेतावनी जारी की गयी है.

Jharkhand Weather Forecast Today: रांची : झारखंड के चार जिलों में वज्रपात के साथ वर्षा की चेतावनी जारी की गयी है. इस दौरान हल्के दर्जे के मेघ गर्जन की बात भी कही गयी है. राजधानी रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार (2 अक्टूबर, 2020) को यह तात्कालिक चेतावनी जारी की है.

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि दो-तीन घंटे के भीतर चतरा, लातेहार, रामगढ़ तथा हजारीबाग जिला में मेघ गरजेंगे. वज्रपात के साथ वर्षा भी हो सकती है.

मौसम केंद्र ने कहा है कि इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए लोग अपने घरों से बाहर न निकलें. सभी लोग सतर्क और सावधान रहें. यदि मौसम खराब होने लगे और आप घर से बाहर हैं, तो जल्द से जल्द सुरक्षित स्थान पर चले जायें, ताकि आपको कोई नुकसान न हो.

इतना ही नहीं, किसानों और ग्रामीणों के साथ-साथ सभी लोगों से कहा गया है कि वे किसी पेड़ के नीचे शरण न लें. बिजली के खंभों से हर हाल में दूर रहें. किसानों को खेत नहीं जाने की सलाह मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने दी है. उनसे आग्रह किया गया है कि वे मौसम साफ होने का इंतजार करें.

उल्लेखनीय है कि गुरुवार (1 अक्टूबर, 2020) को राजधानी रांची समेत लगभग सभी जिलों में वर्षा हुई. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हुई. सबसे ज्यादा 98.6 मिलीमीटर वर्षा धनबाद के पुपुनकी में हुई.

सारठ में 70 मिलीमीटर, पुटकी में 40 मिलीमीटर, चाईबासा, नंदाडीह, खुशियारी में 30-30 मिलीमीटर, बालूमाथ, मोहारो, सिकारिया में 20-20 मिलीमीटर और रामगढ़, मसानजोर एवं तेनुघाट में 10-10 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी. इस दौरान रांची का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जमशेदपुर में 31.6 डिग्री सेल्सियस.

गुरुवार को रांची में 7.5 मिमी वर्षा हुई, जबकि चतरा, पलामू एवं लोहरदगा में एक बूंद वर्षा नहीं हुई. झारखंड में एक दिन में 12.5 मिमी वर्षा हुई, जो 1 अक्टूबर से 2 अक्टूबर के बीच होने वाली सामान्य वर्षा 9.6 मिमी से 29 फीसदी अधिक है.

पश्चिमी सिंहभूम में सामान्य वर्षापात से 494 फीसदी अधिक वर्षा हुई, जबकि रामगढ़ में 406 फीसदी, धनबाद में 200 फीसदी और पूर्वी सिंहभूम में 107 फीसदी अधिक वर्षा हुई.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें