1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast jawad cyclone to be impact from today but these districts not affect much yellow alert issued srn

जवाद साइक्लोन का झारखंड में आज से दिखेगा असर, लेकिन इन जिलों में नहीं पड़ेगा प्रभाव, येलो अलर्ट जारी

चक्रवती तूफान जवाद का असर आज से झारखंड में भी पड़ेगा. जिसमें 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से में बारिश होने की संभावना जतायी गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : जवाद का झारखंड में आज से दिखेगा असर
Jharkhand Weather Forecast : जवाद का झारखंड में आज से दिखेगा असर
प्रभात खबर

रांची : चक्रवाती तूफान जवाद का असर शनिवार से झारखंड में रहेगा. इस कारण शनिवार, रविवार और सोमवार को झारखंड के कई इलाकों में बारिश होगी. शनिवार से सोमवार तक राज्य के दक्षिणी और मध्य हिस्से (गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार को छोड़कर सभी जिलों) में इसका असर दिखेगा. कोडरमा और लोहरदगा में आंशिक असर रहेगा. कहीं-कहीं के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती है हवा : मौसम केंद्र, रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने बताया कि जवाद ने साइक्लोन का रूप ले लिया है. अभी यह प बंगाल की खाड़ी में है. शनिवार की सुबह में आंध्र प्रदेश और ओड़िशा के तट पर पहुंचेगा. पांच की दोपहर को पुरी (ओडिशा) तट के पास टकरायेगा. छह को यह पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके में समाप्त हो जायेगा. इससे झारखंड में बारिश हो सकती है और 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है

सबस्टेशनों में मौजूद रहेंगे बिजली अधिकारी

विद्युत आपूर्ति अंचल ने अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए अलर्ट जारी किया है. पत्र में जेबीवीएनएल महाप्रबंधक ने चार और पांच दिसंबर को तूफान के संभावित असर को लेकर चेतावनी जारी की है. तकनीकी कर्मियों को मुस्तैद रहने को कहा है. आंधी-पानी में कम से कम बिजली कटे, इसके लिए खास प्रबंध किये गये हैं. सबस्टेशनों में विद्युत अभियंताओं को शाम छह से रात 11 बजे तक रुकने को कहा गया है.

बेंगलुरु कैंट-हटिया एक्सप्रेस सात को रद्द

ट्रेन संख्या 18638 बेंगलुरु कैंट-हटिया एक्सप्रेस सात दिसंबर को रद्द रहेगी. यह जानकारी रांची रेल डिविजन के अधिकारी ने दी.

रेलवे कर्मियों को भी तैयार रहने का दिया निर्देश : इधर, दक्षिण-पूर्व रेलवे की महाप्रबंधक अर्चना जोशी ने शुक्रवार को चक्रवात जवाद को लेकर अधिकारियों के साथ ऑनलाइन बैठक की. बैठक में भावी चक्रवात को लेकर सभी रेल डिविजन को तैयार रहने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

झारखंड में तूफान के कारण बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार जवाद के कारण तापमान में भी बदलाव होगा और अधिकतम तापमान घटेगा. वहीं न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी. इससे ठंड का एहसास ज्यादा होगा. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेसि का अंतर रह जायेगा. मौसम विभाग के अनुसार पांच दिसंबर को अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेसि के आसपास होगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें