1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast jawad cyclone to be an effect these districts receive rain on 4th and 5th srn

Alert : चक्रवाती तूफान जवाद का झारखंड में पड़ेगा असर, झारखंड के इन जिलों में 4 और 5 को होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

चक्रवाती तूफान जवाद का असर झारखंड में पड़ेगा, इस वजह से 4 और 5 नबंबर को राज्य में बारिश की अशंका जतायी गयी है. इस कारण फिर से राज्य में ठंड के बढ़ने के आसार हैं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चक्रवाती तूफान जवाद का झारखंड में पड़ेगा असर
चक्रवाती तूफान जवाद का झारखंड में पड़ेगा असर
pti

रांची : बंगाल की खाड़ी में निम्न दवाब होने के कारण चक्रवाती तूफान बन रहा है. सउदी अरब ने इस तूफान का नाम जवाद दिया है. जवाद के चार दिसंबर (शनिवार) की सुबह चार बजे आंध्रप्रदेश व दक्षिणी अोड़िशा के तट से 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराने की उम्मीद जतायी गयी है. इसका असर झारखंड पर भी पड़ेगा. झारखंड के कई हिस्सों में चार व पांच दिसंबर को ठंडी हवा के साथ बारिश होगी.

मौसम वैज्ञानिक डॉ अभिषेक आनंद के अनुसार, निम्न दवाब का क्षेत्र बनने से झारखंड के दक्षिणी हिस्से में तीन दिसंबर की शाम से ही आकाश में बादल छाने लगेंगे, जबकि कुुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग की ओर से अोड़िशा, पश्चिम बंगाल सहित देश के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. छह दिसंबर को मौसम साफ रहेगा. सात दिसंबर से ठंड में वृद्धि होगी. सात व आठ दिसंबर को कुहासा छाया रहेगा.

सउदी अरब ने दिया है नाम :

तूफानों के नामकरण की शुरुआत अटलांटिक क्षेत्र में 1953 से हुई है. अल्फाबेटिकली नाम से हर देश नामकरण करते हैं. इसी प्रक्रिया के तहत सउदी अरब ने इसका नाम जवाद रखा है. जवाद अरबी शब्द है, जिसका अर्थ उदार होता है. इस े ज्यादा खतरनाक नहीं होने की उम्मीद जतायी गयी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें