1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand school innovation challenge 2021 news update 128 schools register for avishkar 10 top five ideas to get this reward srn

Jharkhand School Innovation Challenge 2021 : ‘आविष्कार 1.0’ के लिए 128 स्कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन, टॉप फाइव आइडिया को मिलेगा ये इनाम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 ‘आविष्कार 1.0’ के लिए 128 स्कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन
झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 ‘आविष्कार 1.0’ के लिए 128 स्कूलों ने कराया रजिस्ट्रेशन
प्रतीकात्मक तस्वीर

jharkhand school innovation challenge 2021 news update, innovative idea competition 2021 jharkhand latest update धनबाद : आइआइटी आइएसएम के नरेश वशिष्ट सेंटर फॉर इनोवेशन टिंकरिंग एंड इनोवेशन (एनवीसीआइटी) झारखंड के स्कूली बच्चों के लिए झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 ‘आविष्कार 1.0’ का आयोजन कर रहा है. प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए राज्य भर के 128 स्कूलों ने अब तक रजिस्ट्रेशन करवाया है. इन स्कूलों से 30 से अधिक आइडिया छात्रों ने भेजे हैं.

आयोजन समिति ने सोमवार को प्रेस वार्ता कर प्रतियोगिता के बारे में बताया. संस्थान के डीन इंटरनेशनल रिलेशन एंड एल्युमिनाई अफेयर प्रो धीरज कुमार, एसोसिएट डीन सेंटर फॉर इनोवेशन, इंक्यूवेशन एंड इंटरप्रेन्योरशिप (सीआइइटी) प्रो पंकज मिश्रा, को-ऑर्डिनेटर आविष्कार 1.0 डॉ अजीत कुमार और को-ऑर्डिनेटर डॉ निरंजन कुमार मौजूद थे. प्रो धीरज कुमार ने पत्रकारों को बताया कि आविष्कार 1.0 के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्कूली बच्चों के बीच साइंस और टेक्नोलॉजी के प्रति रुचि बढ़ाना है.

इस प्रतियोगिता में राज्य भर से 8वीं से 12वीं तक के छात्र हिस्सा ले सकते हैं. छात्रों को टीम में हिस्सा लेना होगा. एक टीम में अधिकतम चार सदस्य हो सकते हैं. एक स्कूल से अधिकतम दो टीमें प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगी.

पहले चुने जायेंगे डिस्ट्रिक्ट चैंपियन :

डॉ अजीत कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता के पहले चरण में राज्य के हर जिले से 10 बेहतरीन आइडिया का चयन किया जायेगा. इनमें से एक डिस्ट्रिक्ट चैंपियन का चयन होगा. इस तरह राज्य के 24 जिलों से 24 टीमों का चयन किया जायेगा. अलग से 16 बेहतरीन आइडिया को वाइल्ड कार्ड एंट्री दी जायेगी. सभी चयनित 40 टीमों में अपने आइडिया को प्रोटो टाइप का रूप देने के लिए 10 हजार रुपये की सीड मनी दी जायेगी.

उनके इस प्रोटोटाइप में से 10 बेहतरीन आइडिया का चयन किया जायेगा. इन्हें मई से जुलाई के बीच करीब 75 दिनों तक संस्थान में रहने का मौका दिया जायेगा. इस दौरान ये संस्थान के लैब में अपने प्रोटोटाइप को मूर्त रूप देंगे. इनमें से फिर पांच बेहतरीन आइडिया को चुना जायेगा. इन आइडिया को संस्थान की एनवीसीआइटी व्यावसायिक उत्पादन के लिए फंड प्राप्त करने के लिए उद्योगों से टाइपअप कराया जायेगा. इनको संस्थान में रह कर काम करने का मौका दिया जायेगा.

नरेश वशिष्ट सेंटर फॉर इनोवेशन टिंकरिंग एंड इनोवेशन (एनवीसीआइटी) कर रहा आयोजन

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें