1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand petrol subsidy scheme number of people decreasing beneficiaries will have to do this work srn

झारखंड में लगातार घट रही है पेट्रोल सब्सिडी लेने वालों की संख्या, अब लाभुकों को करना होगा ये काम

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए झारखंड सरकार ने सब्सिडी देने की योजना शुरू लेकिन अभी इसके लाभुकों की संख्या लगातार घट रही है. जनवरी में इसका लाभ उठाने वालों के संख्या 1.15 लाख थी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी लेने वालों की संख्या घटी
झारखंड में पेट्रोल सब्सिडी लेने वालों की संख्या घटी
फाइल फोटो

रांची: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए झारखंड सरकार ने राशन कार्डधारियों को पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. इसके बावजूद सब्सिडी लेने वालों की संख्या लगातार घटती जा रही है. पेट्रोल की कीमत 100 रुपये होने के बावजूद राशन कार्डधारी इस योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं. जनवरी में जहां पेट्रोल सब्सिडी लेेनेवालों की संख्या 1.15 लाख थी, जो 23 मई को घट कर 13,809 हो गयी है.

राज्य सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना शुरू करने के बाद री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है. इसके तहत इस योजना के लाभ लेनेवालों को हर माह री-रजिस्ट्रेशन कराना है. इनको हर माह विभागीय पोर्टल या एेप पर जाकर री-रजिस्ट्रेशन करानी है. पर लाभुक प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहे हैं. अब विभाग की ओर से पेट्रोल सब्सिडी का लाभ रहे लाभुकों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर री-रजिस्ट्रेशन की कराने की पहल शुरू की गयी है.

विभागीय अधिकारियों के अनुसार मैसेज पर क्लिक करने के बाद लाभुक के मोबाइल पर ओटीपी नंबर आता है. इसे भरने से ही री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. झारखंड में लगभग 64 लाख राशन कार्डधारी खाद्यान्न योजना का लाभ उठा रहे हैं. इसमें लाल व पीला राशन कार्डधारियों की संख्या 59.46 लाख है. वहीं, हरा राशन कार्डधारियों की संख्या लगभग पांच लाख है. इसके बावजूद पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए अधिकतम 1.15 लाख योग्य पाये गये हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें