1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand panchayat elections 2021 may be announced soon know how the security arrangements will be srn

झारखंड में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू, जल्द हो सकती है चुनाव की घोषणा, जानें कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था

झारखंड में पंचायत की सरगर्मी शुरू हो गयी है, और विधि-व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर राज्य की पुलिस रिपोर्ट तैयार कर रही है, बता दें कि चुनाव आयोग ने इसके लिए चुनाव चिन्ह के सिंबल भी जारी कर दिया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू
झारखंड में पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू
twitter, प्रतीकात्मक तस्वीर

Jharkhand Panchayat Chunav 2021 रांची : राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हो गयी है. विधि-व्यवस्था और सुरक्षा को लेकर पुलिस रिपोर्ट तैयार कर रही है. वहीं, चुनाव चिह्न की अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. साथ ही मतदाता सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है. ऐसे में उम्मीद जतायी जा रही है कि इस साल छठ पूजा के बाद चुनाव पर कोई फैसला हो सकता है.

सुरक्षा को लेकर तैयारियां शुरू :

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों को लेकर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग से विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है. जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पुलिस निर्वाचन क्षेत्रवार मतदान केंद्रों की संख्या, मतदान केंद्र के भवनों की संख्या, बूथ की संवेदनशीलता, अति संवेदनशीलता और सामान्य होने को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है.

राज्य के सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र में प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर मतदान केंद्र को चिह्नित कर रहे हैं. रिपोर्ट तैयार होने के बाद मतदान केंद्र की स्थिति को लेकर सुरक्षा बलों की तैनाती की आवश्यकता का आकलन किया जायेगा.

यह भी देखा जायेगा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से कौन सा इलाका मोबाइल नेटवर्क क्षेत्र के बाहर है. अगर इलाका नेटवर्क क्षेत्र के बाहर है, तो वहां कम्यूनिकेशन का प्लान क्या हो सकता है? बिना नेटवर्क वाले इलाके को भी चिह्नित कर रिपोर्ट मांगी गयी है. वहीं, चुनाव संपन्न कराने को लेकर जिलावार उपलब्ध वाहन और उनके प्रकार को लेकर भी रिपोर्ट तैयारी की जा रही है.

24 चुनाव चिह्न का किया गया आवंटन :

पंचायत चुनाव में चुनाव चिह्न आवंटन को लेकर आदेश जारी किया गया है. राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन प्रतीक आवंटन आदेश-2021 जारी किया है. ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशियों के लिए हर वर्ग में 24-24 चुनाव चिह्नों का आवंटन किया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग आज करेगा बैठक

जानकारी के अनुसार, सोमवार को त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन 2021 को लेकर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक की जायेगी. इसकी जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस अधिकारियों को दी है. साथ ही उक्त बिंदुओं पर बैठक के दौरान चर्चा करने के लिए एजेंडा भी तैयार किया गया है. इसमें पंचायत चुनाव के लिए सुरक्षा समेत सभी पहलू पर चर्चा होगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें