1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news more than 30 students of iit ism got a package of rs 40 lakh know how much package was available srn

Positive News : कोरोना काल में भी मिला आइआइटी धनबाद के 30 से अधिक छात्रों को 40 लाख रुपये का पैकेज

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आइआइटी धनबाद के 30 छात्रों को मिला 40 लाख रुपये का पैकेज
आइआइटी धनबाद के 30 छात्रों को मिला 40 लाख रुपये का पैकेज
Social media

Jharkhand News, Dhanbad News, IIT Dhanbad Placement धनबाद : कोरोना से पिछले 15 महीनों से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित है. ऐसे में आइआइटी आइएसएम के छात्रों पर होनेवाली नौकरी की बारिश उम्मीद की किरण दिखा रहा है कि यह दौर भी जल्द ही गुजर जाएगा. एकेडमिक वर्ष 2020 - 21 के दौरान संस्थान के छात्रों का प्लेसमेंट शानदार रहा है. हालांकि कैंपस प्लेसमेंट की कुल संख्या में गिरावट के बीच भी यहां के छात्रों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों की ओर से रिकार्डतोड़ पैकेज का ऑफर मिल रहा है.

मंगलवार को गूगल ने संस्थान के छात्र को 44 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया है. यह इस वर्ष संस्थान के किसी भी छात्र को ऑफर किया जानेवाला तीसरा सबसे बड़ा ऑफर है. इससे पहले जपानी कंपनी लिंकविज ने 48.38 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया था.

जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने 18 छात्रों को 45 लाख और 14 छात्रों को 43.31 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया है, जबकि स्प्रिंकलर ने छह छात्रों को 45 लाख रुपये का पैकेज ऑफर किया है. इससे संस्थान के छात्रों को मिलनेवाले औसत ऑफर में भी 25 से 30 प्रतिशत तक की उछाल आयी है. पिछले वर्ष यहां छात्रों का औसत पैकेज 10 लाख रुपये था. इस वर्ष यह औसत पैकेज करीब 13 लाख रुपये बताया जा रहा है. वर्ष 2019-20 बैच के छात्रों को सर्वाधिक 43.31 लाख रुपये का पे पैकेज मिला था.

बढ़ी विदेशी कंपनियों की संख्या

संस्थान के छात्रों की विदेशी कंपनियों में लगातार मांग बढ़ रही है. यहां हर वर्ष कैंपस के लिए आनेवाली विदेशी कंपनियों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. जानीमानी अमेरिकन कंपनी लिंकविज पहली बार यहां कैंपस के लिए आयी. इसके साथ गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, गोल्डमैन सैचे के साथ ही देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े लोकउपक्रम ओएनजीसी यहां प्लेसमेंट के लिए आ चुकी है.

संस्थान के छात्रों को मिलनेवाले औसत ऑफर में भी 25 से 30% तक की उछाल

इन कंपनियों ने भी दिया बड़ा ऑफर

आइआइटी आइएसएम के छात्रों को अमेरिकन कंपनी आइबीएम, वॉलमार्ट, अमेजन और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों के बाद ऑस्ट्रेलियन कंपनी गोल्डमेन सेस ने संस्थान के छात्रों को बड़ा प्लेसमेंट ऑफर दिया है.

अबतक 650 छात्रों का प्लेसमेंट

संस्थान में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 का प्लेसमेंट सीजन अभी मई के पहले सप्ताह तक चलेगा. इस वर्ष अब-तक 650 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट से नौकरी मिल गयी है. इनमें से करीब 200 छात्रों को कंपनियों द्वारा 10 लाख रुपये से कम का पैकेज ऑफर किया गया है. इससे औसत पैकेज में बेहतर उछाल देखने को मिल रहा है.

कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों की पहली पसंद

कैंपस प्लेसमेंट के फर्स्ट फेज में कंपनियों की पहली पंसद कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, मैथ एंड कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन, मैकेनिकल व अन्य ब्रांच के छात्र-छात्राएं है. कोर ब्रांच के छात्र-छात्राओं को मल्टीनेशनल कंपनियां हाथों हाथ नौकरी दे रही हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें