1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news instructions to free encroachment of water bodies of ranchi circle officers will be accountable on illegal construction deputy commissioner issued order grj

रांची के जलस्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने का निर्देश, अवैध निर्माण पर सीओ होंगे जवाबदेह, उपायुक्त ने जारी किया आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news :  रांची के उपायुक्त छवि रंजन
Jharkhand news : रांची के उपायुक्त छवि रंजन
फाइल फोटो

Jharkhand News, रांची न्यूज : रांची के जलस्रोतों को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए उपायुक्त छवि रंजन ने सख्त निर्देश जारी किया है. इस बाबत उपायुक्त ने संबंधित अंचलाधिकारियों को पत्र के माध्यम से अविलंब कार्रवाई करते हुए विस्तृत रिपोर्ट समर्पित करने को कहा है. अवैध निर्माण की स्थिति में अंचलाधिकारी इसके लिए जवाबदेह होंगे.

रांची के उपायुक्त ने रांची के महत्वपूर्ण जलस्रोतों जैसे हिनू नदी, हरमू नदी, बड़ा तालाब, कांके डैम, हटिया डैम, गेतलसूद डैम इत्यादि के क्षेत्र में किए जा रहे अवैध निर्माण तत्काल प्रभाव से रोकने एवं अतिक्रमित भूमि को अविलंब अतिक्रमणमुक्त कराने के लिए अरगोड़ा, रांची सदर, हेहल, नगड़ी, ओरमांझी, अनगड़ा के अंचलाधिकारी को सख्त निर्देश दिया है.

आपको बता दें कि पूर्व में भी उपायुक्त छवि रंजन ने इन जलस्रोतों को अतिक्रमणमुक्त करने के लिए अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया था. भूमि अतिक्रमण वाद में सीओ ही सक्षम प्राधिकार भी हैं. जलस्रोतों में किसी भी प्रकार के किए गए अतिक्रमण को चिन्हित कर उसे यथाशीघ्र हटाने की कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना है कि कोई भी नया निर्माण कार्य नहीं हो सके. जलस्रोतों में नया निर्माण कार्य होने या अतिक्रमणमुक्त नहीं करने पर संबंधित अंचलाधिकारी पर इसकी पूरी जवाबदेही होगी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें