1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand da allowance 2021 hemant governments gift for 225 lakh personnel of jharkhand dearness allowance will be available soon srn

झारखंड के 2.25 लाख कर्मियों के लिए हेमंत सरकार का तोहफा, जल्द मिलेगा महंगाई भत्ता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
da increment for jharkhand government employees
da increment for jharkhand government employees
file

Jharkhand DA News रांची : झारखंड सरकार के 2.25 लाख कर्मियों को जल्द ही महंगाई भत्ता (डीए) का तोहफा मिलेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अधिकारियों को इस मुद्दे पर प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि कोरोना के कारण जनवरी 2020 में महंगाई भत्ते में वृद्धि नहीं की गयी थी.

केंद्र सरकार ने भी कुछ दिन पहले महंगाई भत्ते पर लगी रोक को हटाकर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का फैसला किया है. इसके बाद राज्य के कर्मचारी भी महंगाई भत्ता देने की मांग करने लगे. हालांकि राज्य की वित्तीय स्थिति देखते हुए ही इस पर फैसला लेने का निर्देश दिया गया है. ज्ञात हो कि सरकारी कर्मियों की हर साल जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में वृद्धि होती है.

जानें कैसे तय होता है कितना बढ़ेगा सैलरी

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत साल 2016 में न्यूनतम सैलरी 18000 रुपए तय की गई थी. जून 2021 के लिए DA में 3% का उछाल आने से महंगाई भत्ता बढ़कर 31% तक पहुंच जाएगा. केंद्र सरकार हर 6 महीने में DA Revise करती है. इसका कैलकुलेशन बेसिक पे (Basic Pay) को आधार मानकर प्रतिशत में होता है. फिलहाल कर्मचारियों और पेंशनरों को अलग-अलग DA मिल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें