1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand cyber crime news formation of sit in state to investigate cyber case number of pending cases is close to 400 srn

Jharkhand Cyber Crime : साइबर केस की जांच के लिए झारखंड में एसआइटी का गठन, 400 के करीब है पेंडिंग केस

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyber Crime In Jharkhand : 14 लाख रुपये से अधिक कैश के साथ साइबर अपराधी गिरफ्तार
Cyber Crime In Jharkhand : 14 लाख रुपये से अधिक कैश के साथ साइबर अपराधी गिरफ्तार
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राजधानी में साइबर केस के अनुसंधान पूरा करने के लिए नये सिरे से विशेष अनुसंधान दस्ता( एसआइटी) का गठन किया गया है. इसमें पुलिस लाइन में पदस्थापित इंस्पेक्टर रैंक के आठ पुलिस अफसरों को शामिल किया गया है. जानकारी के अनुसार, आइटी एक्ट के केस के अनुसंधानकर्ता इंस्पेक्टर रैंक अफसर होते हैं.

राजधानी के अधिकांश थानेदारों के पास आइटी एक्ट के 25 से 30 केस लंबित हैं. इस तरह लंबित कुल केस की संख्या 400 के करीब है. विधि व्यवस्था में व्यस्त रहने के कारण इंस्पेक्टर रैंक के थाना प्रभारी केस में अनुसंधान पूरा नहीं कर पा रहे हैं.

राजधानी के विभिन्न थानों में दर्ज 400 केस के अनुसंधान की जिम्मेवारी आठ इंस्पेक्टर को सौंपी गयी है. प्रत्येक इंस्पेक्टर को 50- 50 केस की जिम्मेवारी सौंपी गयी है. उन्हें सहयोग करने के लिए सब इंस्पेक्टर और कार्यालय की भी व्यवस्था की गयी है.

राजधानी के विभिन्न थाना प्रभारी से केस का चार्ज लेकर एसआइटी में शामिल अफसरों ने इसका अनुसंधान भी शुरू कर दिया है. साइबर अपराध के केस में अनुसंधान के दौरान राज्य से बाहर के आरोपी की संलिप्तता पाये जाने पर, उसके सत्यापन और गिरफ्तारी के लिए टीम भी राज्य के बाहर भेजी जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें