1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand by election result 2020 spa occupies dumka and bermo seats srn

jharkhand by election result 2020 : दुमका व बेरमो सीट पर यूपीए का कब्जा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news : राज्य की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में जयमंगल उर्फ अनूप सिंह और योगेश्वर महतो बाटुल को हराया
Jharkhand news : राज्य की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में जयमंगल उर्फ अनूप सिंह और योगेश्वर महतो बाटुल को हराया
प्रभात खबर.

रांची : राज्य की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में यूपीए गठबंधन की जय-जय रही. दुमका और बेरमो दोनों ही सीटों पर 2019 के विधानसभा चुनाव की तरह यूपीए का कब्जा बरकरार रहा. दुमका में झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने भाजपा की लुईस मरांडी को 6,842 वोटों से हराया.

कुल 18 राउंड की मतगणना के बाद बसंत सोरेन को 80,559 और लुईस मरांडी को 73,717वोट मिले. वहीं, बेरमो में कांग्रेस प्रत्याशी कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह ने भाजपा उम्मीदवार योगेश्वर महतो बाटुल को 14,255 मतों से पराजित किया. 17 राउंड की मतगणना के बाद अनूप सिंह को 94,022 और योगेश्वर महतो बाटुल को 79,797 वोट मिले.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दुमका सीट छोड़ने के बाद यह सीट खाली हुई थी. वहीं, बेरमो से विधायक रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता राजेंद्र सिंह के निधन के बाद उपचुनाव हुआ. दुमका सीट पर मतगणना का रोमांच सांसें रोक देनेवाला था. भाजपा प्रत्याशी डॉ लुईस मरांडी 11 राउंड तक आगे रहीं.

उन्होंने 10 हजार से भी ज्यादा की बढ़ता बना ली थी. लेकिन, झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन 12वें राउंड से बढ़त बनाना शुरू कर दिया. 12वें राउंड में करीब 450 वोटों से सबसे पहले बढ़त बनायी. वहीं, 13वें राउंड के बाद उनकी बढ़त सीधे 28 सौ हो गयी. इसके बाद बसंत सोरेन पीछे मुड़ कर नहीं देखे. वह लगातार बढ़त बनाते चले गये. उधर, बेरमो सीट पर भाजपा प्रत्याशी योगश्वर महतो बाटुल पहले और तीसरे राउंड में ही आगे चले. इसके बाद वह हर राउंड में पिछड़ते चले गये.

संघर्ष जारी रखेगी भाजपा

लोकतंत्र में जय-पराजय का चक्र घूमता रहता है. भाजपा का दोनों सीटों पर जनसमर्थन बढ़ा है. राज्य के मतदाताओं का आभार है, जिन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने के प्रति अपनी भूमिका निभायी. भाजपा सदन से सड़क तक अपना संघर्ष जारी रखेगी.

दीपक प्रकाश, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद

क्या है सत्ता गणित

सत्ता पक्ष : यूपीए

झामुमो : 29, मधुपुर की सीट हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद खाली

कांग्रेस : 16, प्रदीप यादव-बंधु तिर्की को मिला कर- 18

राजद : 01

सरकार के समर्थन में जो रहे

माले : 01, एनसीपी : 01

विपक्ष : एनडीए

भाजपा : 25, बाबूलाल मरांडी को मिला कर-26

आजसू : 02

निर्दलीय : सरयू राय व अमित यादव

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें