1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand budget 2021 22 in hindi restoration will be done on a large scale this special facility will be given to divyang srn

Jharkhand Budget 2021- 22 : बड़े पैमाने पर होगी बहाली, दिव्यांगों को दी जायेगी ये खास सुविधा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news : बड़े पैमाने पर होगी बहाली
Jharkhand news : बड़े पैमाने पर होगी बहाली
सोशल मीडिया.

Jharkhand News, Schemes For Physically Handicapped In Jharkhand Budget 2021 रांची : आनेवाले वित्तीय वर्ष में दिव्यांगजनों को सरकारी कार्यालयों में आने-जाने में परेशान नहीं होगी. राज्य सरकार ने अपने बजट में इसका ख्याल रखा है. इसके तहत राज्य के 39 सरकारी भवनों को दिव्यांगजनों के लिए बाधा रहित बनाया जायेगा. इस पर सरकार ने 50.95 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया है. वहीं राष्ट्रीय परिवार हित लाभ योजना के तहत घर के मुख्य अर्जनकर्ता के निधन पर खर्च करने के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

सरकार वित्तीय वर्ष में 2021-22 में समेकित बाल विकास योजना (आइसीडीएस) कर्मियों के स्वीकृत पदों के विरुद्ध चार फीसदी रिक्त पदों पर बहाली करेगी. इसके लिए 583 करोड़ रुपये का प्रावधान होगा. सीडीपीओ के 141 पदों, लेडी सुपरवाइजर (एलएस) के 555, आंगनबाड़ी वर्कर (एडब्ल्यूब्ल्यू) के 611 तथा आंगनबाड़ी हेल्थ वर्कर के 679 पदों पर नियुक्ति का प्रस्ताव है. बाल विवाह रोकने के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना पूर्व से संचालित है. इस पर अगले वित्तीय वर्ष में 30 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

आठ विशेष विद्यालयों का संचालन :

सरकार आठ मूक-बधिर तथा नेत्रहीन विद्यालयों का संचालन करेगी. मल्टी सेक्टोरल एक्शन प्लान एवं अनुश्रवण संरचना का निर्माण किया जाना है. इससे 10 हजार न्यूट्रिशनल वर्कर की क्षमता बढ़ेगा. इस पर 10 करोड़ रुपये खर्च की योजना है. सरकार ने तय किया कि एक हजार आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण मनरेगा के माध्यम से होगा. सभी वृद्धा और विधवाओं को पेंशन दिया जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें