1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jac board exam 2022 appointed president and vice president matric inter exam to be held soon srn

जल्द होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, जैक के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नियुक्त, जानें कौन ये

तीन माह बाद आखिकार जैक का अध्यक्ष व उपाध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो कल शाम इसकी घोषणा की. जिसके बाद ये साफ हो गया कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा जल्द होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नियुक्त
जैक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नियुक्त
फाइल फोटो.

रांची : तीन माह बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की नियुक्ति शुक्रवार को कर दी गयी. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने शुक्रवार की शाम अपने आवास में प्रेस वार्ता कर नामों की घोषणा की. रांची विश्वविद्यालय के गणित विभाग के सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार महतो को अध्यक्ष और केसीबी कॉलेज बेड़ो के प्रभारी प्राचार्य विनोद सिंह को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

इसके साथ ही मैट्रिक और इंटर की प्रथम चरण की परीक्षा के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है. पहले दिसंबर में ही परीक्षा आयोजित करने का निर्णय हुआ था, लेकिन अध्यक्ष का पद रिक्त रहने से यह संभव नहीं हुआ. अब जनवरी के प्रथम सप्ताह तक परीक्षाएं शुरू हो जाने की संभावना है. परीक्षा कार्यक्रम 20 दिसंबर तक जारी हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि जैक से आयोजित होनेवाली मैट्रिक व इंटर परीक्षा में लगभग सात लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. इसके अलावा कक्षा आठ, नौ व 11वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि भी जल्द ही घोषित कर दी जायेगी. इस बार कक्षा नौ व 11वीं की परीक्षा भी दो टर्म में ली जानी है. फर्स्ट टर्म की परीक्षा 15 जनवरी के बाद होने की संभावना है.

शुक्रवार को शिक्षा मंत्री ने नामों की घोषणा करते हुए बताया कि नियुक्तियों की अधिसूचना जारी की जा रही है. डॉ अनिल कुमार महतो डॉ विनोद बिहारी महतो विवि के प्रतिकुलपति व रांची विवि के परीक्षा नियंत्रक रह चुके हैं. अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद 15 सितंबर से रिक्त था.

जैक अध्यक्ष नहीं होने के कारण परीक्षा का टाइम टेबल अब तक जारी नहीं हो सका है. अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. कार्यकाल की गणना योगदान की तिथि से की जायेगी. डॉ अनिल महतो जैक के पांचवें अध्यक्ष होंगे. डॉ शालिग्राम यादव व डॉ अरविंद सिंह दो-दो टर्म अध्यक्ष रहे थे, जबकि लक्ष्मी सिंह व डॉ आनंद भूषण एक-एक कार्यकाल के अध्यक्ष रहे थे.

प्रो अनिल कुमार महतो

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के प्रोवीसी रहे प्रो (डॉ) अनिल कुमार महतो के पास लगभग 35 साल का शिक्षण अनुभव है. प्रो महतो रांची विवि स्नातकोत्तर गणित विभाग में 23 वर्ष तक रहे अौर वहां के अध्यक्ष भी बने. एमसीए के निदेशक रहे. वर्ष 1999-2015 तकरांची विवि के परीक्षा नियंत्रक रहे.

डॉ विनोद सिंह

केसीबी कॉलेज बेड़ो के प्रभारी प्राचार्य रह चुके डॉ विनोद सिंह का जन्म सात जनवरी 1964 को हुआ है. इनकी पहली पोस्टिंग 14 फरवरी 1987 को एसएसजेएसएन कॉलेज गढ़वा में बॉटनी के व्याख्याता के रूप में हुई. डॉ सिंह वर्षों तक राजनीति से भी जुड़े रहे हैं.

अध्यक्ष के लिए तीन और उपाध्यक्ष के लिए एक नाम

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अध्यक्ष के लिए तीन व उपाध्यक्ष के लिए एक बायोडाटा जमा हुआ था. अध्यक्ष के लिए डॉ अनिल कुमार महतो के अलावा रांची विवि के संस्कृत विभाग के डॉ उषा किरण व राय विश्वविद्यालय के डॉ साबिर हुसैन का बायोडाटा मिला था. उपाध्यक्ष के लिए एक ही नाम आया था.

पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली की घोषणा आज

पारा शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को लेकर एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधियों की शनिवार को शिक्षा मंत्री के साथ बैठक होगी. शिक्षा मंत्री नयी सेवा शर्त नियमावली व मानदेय वृद्धि की घोषणा कर सकते हैं.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें