1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc news railway updates ranchi lohardaga passenger train runs after nine months train passengers prt

IRCTC/ Railway News: नौ माह बाद दौड़ी रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन, यात्रियों में दिखा उत्साह

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नौ माह बाद दौड़ी रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन
नौ माह बाद दौड़ी रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन
प्रतीकात्मक तस्वीर

IRCTC/ Railway News: करीब नौ माह बाद एक बार फिर रांची-लोहरदगा पैसेंजर ट्रेन शनिवार से शुरू हो गयी. रांची रेलवे स्टेशन से सांसद संजय सेठ ने ट्रेन को रवाना किया. उन्होंने कहा कि यह ट्रेन इस रूट के लोगों के लिए लाइफ लाइन की तरह है. इस ट्रेन के शुरू होने से बड़ी आबादी अब राजधानी रांची से जुड़ सकेगी. पूर्व की तरहत अब इस ट्रेन से प्रत्येक दिन छात्र, मजदूर, किसान, व्यवसायी आना-जाना कर सकेंगे. शनिवार को रांची से 42 व अरगोड़ा से 31 लोगों ने टिकट कटाया. इस ट्रेन में चालक, टीटीई, सुरक्षाकर्मी सभी महिलाएं हैं. ज्ञात हो कि सांसद ने इस ट्रेन को चलाने की मांग रेल मंत्री व डीआरएम से की थी.

सांसद ने कहा कि लॉकडाउन को रांची रेल डिवीजन ने अवसर के रूप में बदला है. प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ायी गयी है. स्टेशन का सौंदर्यीकरण किया गया है. वहीं डीआरएम नीरज अंबष्ठ ने कहा कि वर्तमान में 22 एक्सप्रेस/मेल ट्रेनें रांची रेल डिवीजन से चल रही हैं. आवश्यकतानुसार व रेल मंत्रालय के निर्देश पर धीरे-धीरे अन्य ट्रेनों को भी चलाया जायेगा. ट्रेन चलने से लोगों को काफी सहूलियत होगी. इस ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को न्यूनतम 10 रुपये व अधिकतम 30 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इस अवसर पर सीपीआरओ नीरज कुमार, सीनियर डीसीएम अवनीश कुमार आदि मौजूद थे.

इन ट्रेनों का परिचालन आज से शुरू होगा : ट्रेन संख्या 68036 (हटिया-टाटा मेमू) का हटिया से प्रस्थान शाम 6.10 बजे होगा और टाटा रात 11.05 बजे पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 68037 (रांची-टोरी मेमू) का रांची से प्रस्थान सुबह 8.55 बजे होगा और टोरी सुबह 11.30 बजे पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 68038 (टोरी-रांची मेमू) का टोरी से प्रस्थान दोपहर 12.00 बजे तथा रांची दोपहर 2.25 बजे पहुंचेगी. ट्रेन संख्या 68135 (रांची-लोहरदगा मेमू) का रांची से प्रस्थान सुबह 4.50 बजे होगा तथा लोहरदगा सुबह 6.20 बजे पहुंचेगी.

काफी दिनों से था इंतजार : दीपाली : ट्रेन की चालक दीपाली अमृत ने कहा कि काफी दिनों से रांची-लोहरदगा ट्रेन के शुरू होने का इंतजार था. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने मालगाड़ी चलायी. पैसेंजर ट्रेन चलाने की एक अलग खुशी होती है. ट्रेन में टीटीई उर्शिला टोप्पो, दीप्ती कच्छप व एल केरकेट्टा थीं. वहीं सुरक्षा में तैनात आरपीएफ की प्रियंका कुमारी, रीना रॉय, शीतल, आरती बारा आदि थीं.

इन ट्रेनों का परिचालन हुआ : रांची-दुमका स्पेशल, रांची-लोहरदगा मेमू, खड़गपुर-रांची मेमू, हटिया-राउरकेला पैसेंजर, हटिया-टाटा पैसेंजर व आद्रा-बरकाकाना मेमू ट्रेन शनिवार से शुरू हुई.

यात्रियों ने जतायी खुशी : रांची-लोहरदगा ट्रेन के यात्री अविनाश ने कहा कि वह रांची में एक निजी कंपनी में कार्य करते हैं. ट्रेन नहीं चलने से प्रत्येक दिन लोहरदगा से रांची आने व जाने में काफी परेशानी होती थी. किराया भी ज्यादा लगता था. अब ट्रेन मिलने से राहत मिली. वहीं बरसा गुप्ता ने कहा कि काफी दिनों से रांची-लोहरदगा ट्रेन शुरू होने का इंतजार था. अब ट्रेन शुरू होने से बहुत खुशी हो रही है. इससे हर तबके के लोगों को राहत मिलेगी.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें