1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc indian railway news jharkhand people get a gift from railways in this new year vande bharat express run from ranchi to howrah

नये साल में झारखंड के लोगों को मिलेगा रेलवे की तरफ से तोहफा, इस रूट पर चलेगी सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन

सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन को अब रांची-हावड़ा रूट पर बी चलाने की योजना है, जो कि नये साल से शुरू हो जाएगी. इस ट्रेन को चलाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है. अगर यह चलने लगी तो हावड़ा से रांची आने-जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 vande bharat train news : रांची-हावड़ा रूट पर नये वर्ष में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना
vande bharat train news : रांची-हावड़ा रूट पर नये वर्ष में वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की योजना
Prabhat Khabar Graphics

Jharkhand Train News रांची : रांची-हावड़ा रूट पर अगले वर्ष से देश की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना है. इस ट्रेन के चलने से हावड़ा से रांची आने-जाने वाले यात्रियों की काफी समय की बचत होगी. इस संबंध में रेलवे के अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड को इस्टर्न रेलवे ने हावड़ा-रांची वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा था. हावड़ा से रांची की दूरी लगभग 419 किलोमीटर है.

वर्तमान में चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस यह दूरी लगभग आठ घंटे में तय करती है. वंदे भारत को हावड़ा से रांची ट्रैक की स्थिति को देखते हुए 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने की बात कही गयी है. इससे यात्रियों का करीब दो से तीन घंटे का समय बचेगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में वंदे भारत ट्रेन के लिए 56 रैक का निर्माण किया जा रहा है.

इसमें हावड़ा-रांची के लिए एक रैक देने का प्रस्ताव है. वहीं रांची रेल डिवीजन के अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान रेलवे ट्रैक को अपग्रेड किया गया है. इसमें हाइ क्वालिटी स्टील का उपयोग किया गया है और आगे भी किया जायेगा.

ट्रेन में मिलती है कई तरह की सुविधा :

वंदे भारत ट्रेन में ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, खूबसूरत आंतरिक सजावट, वैक्यूम शौचालय, एलइडी लाइट, हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट, हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट, इंटेलिजेंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर के उपयोग से ट्रेन में चढ़ने की सुविधा, उनके लिए अलग से शौचालय, सीसीटीवी, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा, ट्रेन के डिब्बे में लगे चार डिसप्ले बोर्ड में यात्रियों को ट्रेन की स्पीड, ट्रेन कहां पहुंची है, ट्रेन कितने समय में पहुंचेगी आदि जानकारी देने की सुविधा दी जाती है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें