1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. garbage monitoring system in ranchi cleanliness system will be fixed in the capital municipal corporation will monitor the garbage collection online srn

राजधानी में सफाई व्यवस्था होगी दुरूस्त, कचरा उठाव की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करेगा रांची नगर निगम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कचरा उठाव की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करेगा रांची नगर निगम
कचरा उठाव की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करेगा रांची नगर निगम
twitter

रांची : राजधानी की सफाई व्यवस्था को मॉडल बनाने के लिए रांची नगर निगम एक अगस्त से कचरा उठाव की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करेगा. इसके लिए नगर निगम भवन में कंट्रोल रूम बनाया जायेगा. यहां एक क्लिक पर निगम के अधिकारी यह देख पायेंगे कि शहर के कितने घरों से कचरे का उठाव हुआ है.

नगर आयुक्त मुकेश कुमार के आदेश पर सीडीसी के पदाधिकारियों ने इस पर काम शुरू कर दिया है. इस संबंध में सीडीसी के पदाधिकारियों ने कहा कि अब तक जितने घरों में आरएफआइडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) चिप लगाया गया है.

20 हजार घरों में लगा चिप :

शहर में भवनों की संख्या 2.21 लाख है. अब तक सिर्फ 20 हजार घरों में आरएफआइडी चिप लगाया गया है. 20 हजार चिपों से 45 हजार घर कवर किये जायेंगे. इस संबंध में सीडीसी कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि अब तक 45 हजार घरों को कवर किया जा चुका है. सितंबर के अंत तक शहर के सभी घरों को चिप के माध्यम से कवर कर लिया जायेगा.

सभी कचरा वाहनों को जीपीएस से लैस करने का आदेश :

नगर आयुक्त ने कंपनी को सभी कचरा वाहनों को जीपीएस से लैस करने का आदेश दिया है. इससे यह पता चलेगा कि एक वाहन दिन भर में कितने मोहल्ले में कूड़े का उठाव कर रहा है. इसके अलावा कंपनी को खराब वाहनों को भी दुरुस्त कराने का आदेश दिया गया है.

चिप बतायेगा कि कचरा वाहन आया था या नहीं

निगम का वाहन जब मोहल्ले में कचरा उठाने आयेगा, तो कर्मचारी घर के दरवाजे पर लगे चिप के समीप अपना आइकार्ड दिखायेंगे. इससे कंट्रोल रूम में मैसेज चल जायेगा कि आज फलां मोहल्ले के फलां घर से कूड़े का उठाव हो गया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें