1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. ex gratia for 8 crpf jawans injured in naxal attack and rehabilitation grant to 14 naxalites surrendered in jharkhand

Jharkhand: उग्रवादी हिंसा में घायल CRPF के 8 जवानों को अनुग्रह अनुदान एवं सरेंडर करने वाले 14 नक्सलियों को मिलेगा पुनर्वास अनुदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CRPF ने नक्सलियों के कई बड़ी योजनाओं को किया नाकाम.
CRPF ने नक्सलियों के कई बड़ी योजनाओं को किया नाकाम.
Prabhat Khabar

रांचीः झारखंड सरकार ने उग्रवादी हमले में घायल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 8 जवानों को अनुग्रह अनुदान एवं सरेंडर करने वाले 14 नक्सलियों को पुनर्वास अनुदान राशि देने के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दे दी है. इसके तहत 5 घायल जवानों को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये, दो को एक-एक लाख रुपये और एक जवान को 50 हजार रुपये दिये जायेंगे. वहीं, राज्य सरकार के समर्पण और पुनर्वास नीति के तहत सरेंडर करनेवाले 14 उग्रवादियों को 2 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक मिलेंगे.

लातेहार जिला के बरवाडीह थाना क्षेत्र में वर्ष 2013 में उग्रवादियों से मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 8 जवान घायल हो गये थे. जवानों को अनुग्रह अनुदान देने का निर्णय मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित अनुग्रह –अनुदान समिति की बैठक में हुआ था. इसे अब जाकर मुख्यमंत्री ने अनुमोदित किया है. मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अरुण कुमार शर्मा, गोविंद चंद्र गिरि, चंद्रकांत सिंह, तारिक अहमद भट्ट और प्रीतम (प्रियतम कुमार) को डेढ़-डेढ़ लाख रुपये बतौर अनुग्रह अनुदान मिलेगा. वहीं संजय वानखेड़े तथा नरेश कुमार को एक-एक लाख रुपये एवं विश्वनाथ भदौरिया को 50 हजार रुपये मिलेंगे.

इधर, राज्य सरकार के समर्पण और पुनर्वास नीति के तहत आत्मसमर्पण करनेवाले 14 उग्रवादियों को भी पुनर्वास अनुदान की राशि देने के फैसले का मुख्यमंत्री ने अनुमोदन कर दिया. इसके तहत आत्मसमर्पण करनेवाले भाकपा माओवादी के 12 और झारखंड जनमुक्ति परिषद तथा जेजेएमपी के एक उग्रवादी को राज्य सरकार की नीतियों के तहत पुनर्वास अनुदान की राशि दी जायेगी. दो उग्रवादियों को 4-4 लाख रुपये, 11 उग्रवादियों को 2-2 लाख रुपये और एक उग्रवादी को 2 लाख 50 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा.

भाकपा माओवादी उग्रवादी संगठन के रिजनल कमेटी के सदस्य और चतरा जिला के कुंदा थाना क्षेत्र स्थित जोगिया के रहने वाले जवाहर यादव उर्फ नकुल यादव उर्फ अर्जुन यादव उर्फ बूढ़ा उर्फ लंबू और झारखंड जनमुक्ति परिषद के जोनल कमांडर औरगुमला जिला के विशुनपुर थाना क्षेत्र स्थित कटिया के रहने वाले राजेंद्र उरांव उर्फ संतोष को 4-4 लाख रुपये मिलेंगे.

भाकपा माओवादी के 12 नक्सलियों को मिलेगी राशि

भाकपा माओवादी के आत्मसमर्पण करने वाले उग्रवादियों में एरिया कमांडर व चतरा जिला के प्रतापपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले विलास गंझू उर्फ सर्वेश, एरिया कमांडर और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) के रहने वाले विशाल खेरवार उर्फ रामधनी खेरवार, जोनल कमांडर और लोहरदगा जिला के भंडरा थाना क्षेत्र के रहने वाले प्रकाश उरांव उर्फ दीपक उर्फ संदीप, सब जोनल कमांडर और गुमला के विशुनपुर थाना क्षेत्र के रहने वाले हरेंद्र उरांव उर्फ हरिलाल उर्फ हरविलास, दस्ता सदस्य और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) के रहने वाले चंद्रेश्वर उरांव उर्फ चंदू उरांव, एरिया कमांडर और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) के कलेश्वर खेरवार, सब जोनल कमांडर और लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) का बालक खेरवार उर्फ भगत एरिया कमांडर और लातेहार जिला के चंदवा थाना क्षेत्र का सहंगु महतो, एरिया कमांडर और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) के अजय उरांव और माओवादी सदस्य और लोहरदगा जिला के पेशरार थाना क्षेत्र (बगड़ू) के रहने वाले ब्रह्मदेव खेरवार उर्फ ब्रह्मदेव सिंह खेरवार को सरकार की योजना के तहत दो-दो लाख रुपये मिलेंगे.

जेजेएमपी के रिजनल कमेटी सदस्य व लोहरदगा जिला के बगड़ू थाना क्षेत्र के रहने वाले मंजीत साहू को पुनर्वास अनुदान के तौर पर दो लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, भाकपा माओवादी व लोहरदगा जिला के पेशरार (बगड़ू) थाना क्षेत्र के रहने वाले सुखराम खेरवार को दो लाख रुपये पुनर्वास अनुदान तथा आत्मसमर्पण करने के दौरान जिला स्तर से भुगतान की गयी 50 हजार रुपये की राशि का समायोजन करने के प्रस्ताव को भी मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें