1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. entry free in ranchi park entry in the capitals parks will be free operating on the lines of delhi srn

entry free in ranchi park : राजधानी के पार्कों में इंट्री होगी फ्री, दिल्ली की तर्ज पर संचालन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजधानी के पार्कों की संचालन अब होगी दिल्ली के तर्ज पर
राजधानी के पार्कों की संचालन अब होगी दिल्ली के तर्ज पर
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : राजधानी के पार्कों की संचालन व्यवस्था बहुत जल्द नयी दिल्ली की तर्ज पर होनेवाली है. इसके तहत पहले जहां पार्कों की देखरेख का कार्य टेंडर निकाल कर ठेकेदारों को सौंप दिया जाता था. अब इन पार्काें का संचालन कार्य स्वयंसेवी संस्थाओं और एनजीओ को सौंपे जाने की तैयारी है.

इस नयी व्यवस्था की सबसे खास बात यह है कि इसमें पार्कों को आम जनता के लिए पूरी तरह से फ्री करने का निर्णय लिया गया है. मतलब, पार्क में इंट्री करने पर किसी प्रकार का चार्ज लोगों से नहीं लिया जायेगा. पार्क संचालन की इस नयी व्यवस्था के प्रस्ताव को हाल ही में आयोजित निगम परिषद की बैठक में रखा गया था. जिसे निगम परिषद द्वारा स्वीकृति दे दी गयी है.

दिल्ली में पार्कों की संख्या हजारों में है. जो बड़े-बड़े पार्क हैं. उसमें प्रवेश करने पर तो शुल्क लगता है, लेकिन गली-मोहल्ले में जो छोटे पार्क बने हैं, उनमें इंट्री करने पर किसी प्रकार का शुल्क लोगों से नहीं लिया जाता है.

दिल्ली नगर निगम द्वारा ऐसे पार्कों का संचालन का काम स्थानीय स्तर पर काम कर रही एनजीओ, स्वयंसेवी संस्था व सामाजिक संगठनों को सौंप दिया गया है. पार्क संचालन के एवज में एक निर्धारित राशि हर माह दिल्ली नगर निगम इन संस्थाओं को देती है.

बदले में ये संस्थाएं पार्क को पूरी तरह से मेंटेन करके रखती हैं. कुछ ऐसी ही व्यवस्था रांची में भी करने की तैयारी है. इसके तहत ऐसे स्वंयसेवी संस्था व एनजीओ जिस पार्क को संचालित करना चाहेंगे. उन्हें निगम हर माह एक निर्धारित राशि देगी. बदले में संस्था को पार्क को मेंटेन करके रखना है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें