1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. durga puja 2021 guidelines jharkhand do the darshan of maa durga only by following these guidelines of the government srn

Durga Puja Guidelines: झारखंड सरकार की इन गाइडलाइंस का पालन करके ही करें माता के दर्शन, नहीं तो होगी कार्रवाई

आज से राज्य के सभी जगहों पर माता का दरबार खुल जायेगा, जिसे लेकर प्रशासन ने अपनी कमर पूरी तरह कस ली है और आयोजकों को ये सख्त हिदायत दिया गया है कि हर हालत में सरकार द्वारा गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Durga Puja: 300 करोड़ की दुर्गा पूजा!
Durga Puja: 300 करोड़ की दुर्गा पूजा!
File Photo

रांची : राजधानी रांची समेत झारखंड के सभी जिलों में आज भक्त मां दुर्गा के दर्शन कर सकेंगे, हालांकि इस बार भी कोरोना संकट को देखते हुए सरकार के द्वारा गाइडलाइन जारी कर दिया गया है. इसमें पूजा पंडालों के आकार समेत कई गाइडलाइन जारी किया गया है. इसके अलावा 18 साल से कम उम्रवालों को पंडाल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दिया गया है.

प्रशासन ने अधिकारियों को ये स्पष्ट कर दिया कि है कि सभी पूजा समितियों को हर हाल में सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा. जो भी प्रशासन के आदेश का उल्लंघन करेगा उस पर आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अनुसार और आइपीसी की धारा 188 के तहत भी कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

ये हैं दुर्गा पूजा से संबंधित आवश्यक गाइडलाइन

  • पूजा विशेष रूप से बनाये गये छोटे पंडालों/मंडपों में की जा सकती है.

  • पूजा पंडाल/मंडप के आसपास साज सज्जा नहीं की जायेगी.

  • दुर्गा पूजा पंडाल व उसके आसपास कोई भी फूड स्टॉल नहीं लगेगा.

  • यह सुनिश्चित किया जायेगा कि दुर्गा पूजा पंडाल/मंडप को चारों तरफ से घेरा गया हो. आगंतुक इसमें प्रवेश न करें, इसके लिए इसे तीन तरफसे कवर किया जायेगा.

  • भक्तों को पंडाल के सामने बैरिकेड के बाहर से ही दर्शन की अनुमित होगी.

  • टेप/ऑडियो/डिजिटल रिकॉर्डिंग का कोई प्रसारण नहीं किया जायेगा.

  • पंडाल बनाने के लिए किसी भी मार्ग को अवरुद्ध नहीं किया जायेगा.

  • पूजा समितियों की ओर से किसी भी प्रकार का सामुदायिक भोज/प्रसाद या भोग वितरण समारोह आयोजित नहीं किया जायेगा. लेकिन, प्रसाद की होम डिलिवरी की जा सकती है.

  • पंडाल/मंडप के उद्घाटन के लिए कोई समारोह/कार्यक्रम नहीं होगा.

  • पूजा समितियों द्वारा किसी भी तरह से आमंत्रण जारी नहीं किया जायेगा.

  • पंडाल में एक समय में 25 से अधिक व्यक्ति मौजूद नहीं होने चाहिए.

  • सभी पूजा समितियां सुनिश्चित करेंगी कि उनके के सदस्यों/पुजारियों/स्वयंसेवकों ने कोरोना रोधी टीके का कम से कम एक डोज आवश्यक रूप से लगवा लिया लिया हो.

  • पंडाल/मंडप में 18 वर्ष से नीचे के उम्रवालों को प्रवेश नहीं मिलेगा.

  • विसर्जन जुलूस नहीं होगा, विसर्जन प्रशासन द्वारा चिह्नित जगहों पर होगा.

  • रावण दहन का कार्यक्रम सार्वजनिक स्थान पर आयोजित नहीं होगा.

डोरंडा के छप्पन सेट में आज खुलेंगे पंडाल के पट

डोरंडा छप्पन सेट स्थित मंदिर परिसर में मां दुर्गा की प्रतिमा के पट का अनावरण शाम 7 बजे होगा. इस अवसर पर राज्य के वित्त व खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहेंगे.रांची महानगर दुर्गा पूजा समिति के मुख्य संरक्षक आलोक कुमार दूबे के नेतृत्व में राजधानी रांची के पूजा पंडालों में कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है.

रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा पंडाल में होंगे ऑनलाइन दर्शन

रांची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा समिति की बैठक रविवार को पंडाल परिसर में हुई. इसकी अध्यक्षता अध्यक्ष मुनचुन राय ने की. बैठक में कहा गया है कि सरकार ने गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत पूजा पंडाल में भीड़भाड़ पर रोक है. इसके लिए पूजा का फेसबुक लाइव पर प्रसारण किया जायेगा. श्री राय ने कहा कि इसके लिए लोग रांची जिला दुर्गा पूजा समिति के फेसबुक पेज पर जाकर पूजा का लाइव प्रसारण देख सकते हैं. उन्होंने कहा कि पंडाल की सुरक्षा को लेकर महिलाओं की टोली तैनात रहेगी.

सिंहासन पर विराजमान हैं मां दुर्गा भोलेनाथ ऊपर से दे रहे आशीर्वाद

ओसीसी क्लब दुर्गा पूजा कमेटी के पंडाल का पट रविवार को खुल गया़ शाम 6:45 बजे क्लब के सदस्यों ने अनावरण किया. यहां माता रानी राज सिंहासन पर विराजमान हैं और भगवान भोलेनाथ ऊपर से आशीर्वाद दे रहे हैं. मां की प्रतिमा थ्री डी पेंटिंग पर आधारित है, जो काफी भव्य लग रही है. क्लब ने पंडाल को काल्पनिक मंदिर का स्वरूप दिया है़ इसमें मां दुर्गा सहित अन्य देवी-देवता की पेंटिंग लगायी गयी है.

बांकुड़ा के विष्णुपुर से आये मानिक बागदी, शंभु बागदी ने ढाक की गूंज पर माहौल को भक्ति मय कर दिया. इस दौरान क्लब के सदस्य अमिताथो घोष व अभिजीत सिंघो के आकस्मिक निधन पर शोक प्रकट किया गया. इस अवसर पर क्लब के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, राजेश कुमार दास, गौर घोष, मनोज शर्मा, पंपी मल्होत्रा, कुशल सरकार, मुकेश कपूर, नवीन कर्मकार आदि मौजूद थे़

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें