1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. domestic gas cylinders will not be available from november 1 without otp srn

एक नवंबर से बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा घरेलू गैस सिलिंडर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब बिना ओटीपी के गैस सिलिंडर की डिलिवरी नहीं हो सकेगी
अब बिना ओटीपी के गैस सिलिंडर की डिलिवरी नहीं हो सकेगी
प्रतीकात्मक तस्वीर

(jharkhand news, jharkhand hindi news ) रांची : घरेलू गैस सिलिंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए गैस कंपनी नयी व्यवस्था को लागू कर रही है. बिना ओटीपी के गैस सिलिंडर की डिलिवरी नहीं हो सकेगी. वर्तमान में झारखंड के रांची शहर में यह व्यवस्था एक नवंबर से लागू हो रही है. बाद में इसे अन्य शहरों में लागू किया जायेगा.

मोबाइल पर भेजे गये कोड को बताना होगा :

नयी व्यवस्था के तहत रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गये डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड को बताना होगा. कोड बताने पर ही गैस एजेंसी का वेंडर गैस की डिलिवरी करेगा. गैस बुकिंग करने पर बुकिंग नंबर आयेगा, इसके बाद जैसे ही गैस एजेंसी में कैश मेमो जेनरेट होगा, ग्राहक के मोबाइल नंबर पर कोड एसएमएस के माध्यम से आयेगा. इसी कोड को वेंडर को बताना होगा.

वेंडर के स्मार्टफोन में डाउनलोड किया गया एेप :

नयी व्यवस्था के तहत काम करने के लिए हर वेंडर के पास उपलब्ध स्मार्टफोन में इंडियन ऑयल फॉर बिजनेस एेप डाउनलोड किया गया है. इसमें आइडी और पासवर्ड दिया गया है. इसी के माध्यम से सही कस्टमर तक गैस की डिलिवरी होगी. इस कोड की वैधता 48 घंटे की होगी.

रांची में 83% ग्राहकों का मोबाइल नंबर अपडेट :

जानकारी के अनुसार, रांची शहर में इंडेन के कुल 3,28,000 ग्राहक हैं. इसमें लगभग 83 प्रतिशत ग्राहकों का मोबाइल नंबर अपडेट है. जिन ग्राहकों का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर किसी कारण बदल गया है या काम नहीं कर रहा है, तो वे नया मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करा लें. ग्राहकों को गैस एजेंसी जाने की भी जरूरत नहीं है.

ग्राहक मुहल्ले में पहुंचे वेंडर के माध्यम से भी मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करा सकते हैं. वेंडर जैसे ही एेप में मोबाइल नंबर दर्ज करेगा, ग्राहक के मोबाइल नंबर पर ओटीपी जायेगा. ओटीपी डालने के बाद ग्राहक का मोबाइल नंबर अपडेट या रजिस्टर्ड हो जायेगा. इसके बाद गैस की डिलिवरी आसानी से हो सकेगी.

वेंडर को ओटीपी बताने पर मिलेगा सिलिंडर

एक नवंबर से गैस की डिलिवरी के समय ओटीपी की जरूरत होगी. जिन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड नहीं कराया है, वे वेंडर के माध्यम से इसे अपडेट करा लें.

-मो. आमीन, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, इंडेन

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें