1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyber criminals in jharkhand no longer well dgp ordered this jamtara cyber criminals gur

झारखंड में साइबर अपराधियों की अब खैर नहीं, डीजीपी एमवी राव ने दिया ये आदेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
झारखंड के डीजीपी एमवी राव
झारखंड के डीजीपी एमवी राव
फाइल फोटो

रांची : झारखंड के डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि साइबर अपराधियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इनकी संपत्ति जब्त की जायेगी. इतना ही नहीं, फर्जी पता पर सिमकार्ड बेचनेवालों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जायेगा. उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा को लेकर आम लोगों को भी जागरूक किया जायेगा. झारखंड में बढ़ते साइबर क्राइम व उसकी रोकथाम को लेकर वे कल गुरुवार को सभी जिलों के एसपी, एसएसपी व डीआइजी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे थे.

झारखंड के डीजीपी एमवी राव ने आदेश दिया है कि साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करें. विभिन्न माध्यमों से आम जनता को साइबर क्राइम व इसके रोकथाम को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं. पोस्टर, पर्चा, टेलीविजन, समाचार पत्र व वेबिनार के जरिए लोगों को इससे जागरूक करें. फर्जी पता पर सिमकार्ड बेचने वालों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करें.

डीजीपी ने कहा कि पुराने साइबर अपराधियों का पता लगाएं, जो जमानत पर बाहर हैं. उनकी गतिविधियों पर नजर रखें और संदिग्ध पाये जाने पर उनकी जमानत रद्द कराएं. उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम को लेकर मजबूत अनुसंधान के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा ट्रायल कराएं, ताकि ऐसे अपराधियों में भय हो.

डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराध पर नकेल कसने के लिए पुलिस अफसरों को विशेषज्ञों के जरिए प्रशिक्षण दिलाया जायेगा. उन्होंने एसएसपी-एसपी को साइबर अपराध के हॉट स्पॉट को चिह्नित करने का निर्देश दिया है, ताकि अपराध पर अंकुश लगाने में मदद मिल सके.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें