1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus vaccine country first indigenous vaccine after kovishield jharkhand is ready for vaccination latest updates prt

Coronavirus Vaccine: कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन देश की पहली स्वदेशी वैक्सीन, टीकाकरण को लेकर तैयार है झारखंड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीकाकरण को लेकर तैयार है  झारखंड
टीकाकरण को लेकर तैयार है झारखंड
File Photo

Coronavirus Vaccine: कोरोना के टीकाकरण के लिए झारखंड पूरी तरह तैयार है, बस वैक्सीन के आने का इंतजार है. देश भर में शुक्रवार को चले ड्राइ रन के तहत झारखंड में भी कोविड टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास किया गया. रांची, पूर्वी सिंहभूम, पलामू, पाकुड़, चतरा और सिमडेगा जिले में 13 बूथों पर टीकाकरण का मॉकड्रिल हुआ. हर बूथ पर 25-25 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य था, जिसमें कुल 325 स्वास्थ्यकर्मियों का पंजीकरण किया गया और उन्हें टीका लगाने का पूर्वाभ्यास किया गया.

इस ड्राइ रन का उद्देश्य वैक्सीनेशन सेंटर की तैयारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपलब्धता, लॉजिस्टिक्स की उपलब्धता, कोल्ड चेन सिस्टम की कार्यक्षमता और कोविन सॉफ्टवेयर की दक्षता सुनिश्चित करना था. रिहर्सल के दौरान टीकाकरण के सभी संभावित दृश्यों जैसे - वैक्सीन की उपलब्ध होने पर त्रुटि रहित टीकाकरण, विपरीत परिस्थिति आने पर उससे निबटने का पूर्वाभ्यास किया गया. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी पूरे ड्राइ रन का मार्गदर्शन कर रहे थे.

झारखंड के छह जिलों में कोरोना वैक्सीन का हुआ पूर्वाभ्यास

  • 13 बूथों पर हुआ 325 स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण का मॉक ड्रिल, कार्यक्रम पर थी स्वास्थ्य विभाग की निगाह

  • स्वास्थ्य सचिव कर रहे थे पूरे ड्राइ रन का मार्गदर्शन एनएचएम के अभियान निदेशक कर रहे थे मॉनीटरिंग

वहीं, एनएचएम के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला लगातार इसकी मॉनीटरिंग कर रहे थे. संबंधित जिलों के उपायुक्त, सिविल सर्जन, जिला आरसीएच अधिकारी और उनकी टीम द्वारा ड्राइ रन का संचालन किया गया. ड्राइ रन में कोई समस्या नहीं आयी. कहीं-कहीं मामूली तकनीकी समस्या आयी, जिसे समय रहते ठीक कर लिया गया. सफल आयोजन में यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, ट्राइफजिजान व यूएनडीपी का भी तकनीकी सहयोग मिला. - डॉ नितिन मदन कुलकर्णी स्वास्थ्य सचिव

259 जगहों पर किया गया ड्राई रन देश भर में : देश भर में वैक्सीन की तैयारियों के आकलन के लिए शनिवार को राज्यों के 116 जिलों के 259 जगहों पर ड्राई रन का आयोजन हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन जीटीबी अस्पताल में ड्राई रन की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने देशवासियों से वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की. उन्होंने कहा कि सरकार देश के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहती है. वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है.

देश में कुल मरीज अब केवल ढाई लाख

  • ब्रिटेन से लौटे चार और लोगों में मिला नया स्ट्रेन, देश में अब तक 33 मामले

  • दिल्ली सरकार ने कहा, दिल्ली के लोगों को नि:शुल्क लगेगा कोरोना का टीका

  • भारत में एक दिन में 20 हजार से कम नये मामले, कुल मरीज ढाई लाख

  • ब्रिटेन से आने-जानेवालों के लिए गाइडलाइन

  • आठ से 30 जनवरी तक ब्रिटेन से आनेवाले सभी यात्रियों की जांच जरूरी

  • यात्रियों को अपने खर्च पर आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना होगा

  • उड़ान से 72 घंटे पहले टेस्ट की निगिटिव रिपोर्ट देनी होगी

  • पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी पड़ेगी

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें